Technical / बिना बैटरी के जिंदगी भर चलेगी ये टॉर्च, रोशनी चौंधिया देगी आंखें

Zoom News : Jan 18, 2023, 04:55 PM
Dynamo Torch: टॉर्च एक ऐसी चीज है जिस में कभी भी बैटरी खत्म हो सकती है ऐसे में आप अगर एडवेंचर पर हैं तो आपको काफी समस्या हो सकती है लेकिन इस समस्या का समाधान करने के लिए मार्केट में ऐसी टॉर्च आ गई है जिसे कभी चार्ज ही नहीं करना पड़ता है और ना ही इसमें किसी तरह की बैटरी इस्तेमाल होती है. अगर आपको टॉर्च के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं क्योंकि यह न सिर्फ आपके बहुत सारे पैसे बचा सकती हैं बल्कि मुसीबत के समय में आपके बड़े काम आ सकती हैं.

कौन सी है ये टॉर्च

जिस टॉर्च के बारे में हम बात कर रहे हैं वह असल में एक डायनेमो टॉर्च है, इसका मतलब यह हुआ कि आपको यह टोर्च चार्ज नहीं करनी पड़ती है क्योंकि इसमें एक पावरफुल डायनेमो का इस्तेमाल किया जाता है. यह डायनेमो बिजली बनाने का काम करता है और इसके लिए आपको ना ही किसी तरह का फ्यूल खर्च करना पड़ता है और ना ही इसे चार्ज करना पड़ता है. ऐसे में आप अगर इस टॉर्च को एक बार खरीद लेते हैं तो आपको जिंदगी भर के लिए इसे चार्ज करने या इसमें बैटरी लगाने के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ता है तो कुल मिलाकर यह जिंदगी भर के लिए फ्री हो जाती है.

कैसे काम करती है यह टॉर्च

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस टोर्च में एक डायनेमो इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में इसकी बनावट थोड़ी अलग रहती है. दरअसल डायनेमो को यूजर द्वारा ही चलाया जाता है जिससे इसमें लगे हुए बल्ब को पावर मिलती है और वह जलने लगता है. यह टॉर्च एडवेंचर के शौकीनों को ध्यान में रखकर तैयार की जाती है. इस टॉर्च को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है और आप अगर चाहे तो इसे अपनी पॉकेट में रख कर कहीं पर भी ले जा सकते हैं और यह पूरी तरह से वॉटरप्रूफ भी होती है. आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से इसे ₹500 से लेकर ₹700 के बीच खरीद सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER