IND vs SL / रोहित के नाम हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड, बड़े-बड़े दिग्गज नहीं कर पाए ऐसा कारनामा

Zoom News : Feb 27, 2022, 10:13 PM
IND vs SL | रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का रिकॉर्ड्स से एक अलग ही नाता बन चुका है, जो उनसे लगातार जुड़ता जा रहा है. आज-कल हर मुकाबले में रोहित अपने नाम कोई ना कोई रिकॉर्ड दर्ज करते जा रहे हैं. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में मैदान पर उतरते ही एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित ने एक ऐसा कारनामा अपने नाम कर लिया जो इससे पहले किसी भी क्रिकेटर के नाम नहीं है. रविवार को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में जैसे ही टॉस के लिए उतरे उनके नाम सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

रोहित के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा रनों के रिकॉर्ड्स में तो लगातार आगे बड़ ही रहे है लेकिन इस बार मुकाबले खेलने के मामले में भी रोहित ने सभी को पीछे छोड़ दिया है. रोहित पुरुष टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को पीछे छोड़ा. शोएब मलिक ने 124 टी20 मैच पाकिस्तान के लिए खेले थे. रोहित आज करियर का 125वां टी-20 इंटरनेशनल मैच था. इस आंकड़े को छूने वाले रोहित इकलौते खिलाड़ी है.

टी20 में हिटमैन का सफर 

रोहित एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 100 से अधिक टी20 मैच खेले हैं. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के दौरान डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले हिटमैन रोहित शर्मा को इस मुकाम तक पहुंचने में 15 साल लंबा वक्त लग गया. रोहित ने 125 टी20 मैच में 32.48 के औसत और 139.55 के स्ट्राइक रेट से 3313 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं. श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में खेले गए सीरीज के पहले मैच में रोहित मार्टिन गप्टिल को पछाड़कर इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे.

टी20I में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा और शोएब मलिक के बाद सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज है, हफीज ने 119 मैच खेले है. चौथे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन है, मोर्गन 115 मैच खेल चुके हैं. और पांचवें नंबर पर बांग्लादेश के महमूदुल्लाह हैं जिन्होने113 मैच खेले हैं. भारत के लिए रोहित के बाद सबसे ज्यादा 98 मैच एमएस धोनी और 97 मैच विराट कोहली ने खेले हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER