Corona vaccine / अमेरिका में फाइनल टेस्टिंग में पहुंची ये वैक्सीन, नतीजों से उत्साहित वैज्ञानिक

AajTak : Jul 15, 2020, 09:49 AM
Covid19: दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर ट्रायल जारी हैं और अब इनके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। इस कड़ी में मॉडर्ना इंक (Moderna Inc।) का भी नाम जुड़ गया है।  अमेरिका में सबसे पहले टेस्ट किए गए  COVID-19 की इस वैक्सीन के पहले दो ट्रायल के परिणाम से वैज्ञानिक खुश हैं। अब इस वैक्सीन की फाइनल टेस्टिंग की जाएगी। मंगलवार को आई रिपोर्ट से पता चला है कि इस वैक्सीन ने लोगों के इम्यून सिस्टम पर ठीक वैसा ही काम किया है जैसा कि वैज्ञानिकों को उम्मीद थी।

अमेरिकी सरकार के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फॉसी ने न्यूज एजेंसी AP से कहा, 'चाहे आप इसे कैसे भी लें, लेकिन यह अच्छी खबर है।' ये प्रायोगिक वैक्सीन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और मॉडर्ना इंक द्वारा मिलकर बनाई जा रही है। इसकी सबसे जरूरी और फाइनल टेस्टिंग 27 जुलाई के आसपास की जाएगी।

मार्च में 45 लोगों पर किए गए इस वैक्सीन के पहले ट्रायल के परिणाम का सभी शोधकर्तोओं को बेसब्री से इंतजार था। मंगलवार को आए निष्कर्षों में इस वैक्सीन से इम्यूनिटी बढ़ने की उम्मीद बढ़ी है। रिसर्च टीम ने New England Journal of Medicine को बताया कि इन वालंटियर्स में संक्रमण को रोकने वाली न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी विकसित हुई।

इस स्टडी का नेतृत्व करने वाले सीएटल में कैसर परमानेंट वाशिंगटन रिसर्च इंस्टीट्यूटके डॉक्टर लिसा जैक्सन ने कहा, 'यह एक आवश्यक कड़ी है जिसके साथ ट्रायल में आगे बढ़ने की जरूरत है, जो वास्तव में यह निर्धारित कर सकता है कि क्या ये वैक्सीन संक्रमण से बचाने में सक्षम है।'

ये वैक्सीन पूरी तरह से कब तक आ जाएगी इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन सरकार को उम्मीद है कि साल के अंत तक इसके परिणाम आ जाएंगे।  इस वैक्सीन को बहुत तेजी से विकसित करने की कोशिश की जा रही है। इस वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे।

रिसर्च में इस वैक्सीन के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं देखे गए। हालांकि स्टडी में शामिल आधे से अधिक प्रतिभागियों ने फ्लू जैसे लक्षण की शिकायत की जो कि सामान्यता सभी तरह के वैक्सीन लगने के बाद देखे जाते हैं। इनमें थकान लगना, सिरदर्द, ठंड लगना, बुखार और इंजेक्शन लगना वाली जगह पर दर्द होना आम बात है।

वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के डॉक्टर विलियम शेफनर ने वैक्सीन के शुरुआती परिणामों को 'एक अच्छा पहला कदम' और आशावादी बताते हुए कहा कि अंतिम ट्रायल ये पता चल जाएगा है कि क्या यह अगले साल तक उपलब्ध कराने के लिए वास्तव में सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER