विशेष / बच्चों को 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर चुकी ये महिला, जानिए क्या है वजह

Zoom News : Nov 17, 2020, 03:31 PM
विशेष | 42 साल की फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी ने कुछ समय पहले ही अपने बच्चे को जन्म दिया है। हालांकि उन्हें एहसास हुआ कि उनके पास काफी ब्रेस्ट मिल्क स्टोर्ड है। उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कई तरह के सुझाव दिए लेकिन उन्हें कोई भी सुझाव पसंद नहीं आया और आखिरकार उन्होंने अपने ब्रेस्ट मिल्क को डोनेट करने का फैसला किया। 

इंटरनेट पर जब उन्होंने अपनी समस्या के लिए उपाय ढूंढें तो उन्होंने देखा कि अमेरिका में ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन होती है और फिर उन्होंने अपने घर के आसपास डोनेशन सेंटर्स को देखना शुरू किया। निधि की गायनोकोलॉजिस्ट ने उन्हें मुंबई के एक अस्पताल के बारे में बताया जो पिछले एक साल से ब्रेस्ट मिल्क बैंक चला रहा है। 

निधि के डोनेशन से पहले ही पूरे देश में लॉकडाउन लग गया लेकिन अस्पताल ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि उनके घर आकर जीरो कॉन्टैक्ट के द्वारा भी ये डोनेशन पूरी हो जाएगी।  इस साल मई से अब तक हीरनंदानी ने 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क को सूर्या अस्पताल के नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट में डोनेट किया है। इस अस्पताल में 65 एक्टिव बेड्स हैं। इस अस्पताल में ज्यादातर बच्चे प्रीमेच्योर हैं और उनका वजन सामान्य से कम है। 

वाइस इंडिया के साथ बातचीत में निधि ने कहा कि मैं हाल ही में अस्पताल गई थी और मैं देखना चाह रही थी कि मेरी डोनेशन का कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है और मैंने देखा कि लगभग 60 ऐसे बच्चे थे जिन्हें दूध की जरूरत थी और फिर मैंने फैसला किया कि मैं अगले एक साल तक कोशिश करूंगी कि इन बच्चों को दूध डोनेट कर सकूं। 

निधि ने ये भी कहा कि ब्रेस्ट मिल्क को लेकर हमारे समाज में खुलकर बातचीत नहीं होती है और लोग इसे टैबू की तरह देखते हैं। इससे पहले एक्ट्रेस नेहा धूपिया भी ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन पर बात कर चुकी हैं। गौरतलब है कि निधि सांड की आंख जैसी फिल्मों से जुड़ी रही हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER