बिजनेस / दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों में शुमार थॉमस कुक हुई बंद, संकट में 22,000 नौकरियां

AMAR UJALA : Sep 23, 2019, 12:50 PM
दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों में शुमार थॉमस कुक ( Thomas Cook ) रविवार रात को बंद हो गई है। 178 साल पुरानी ब्रिटिश टूर ऑपरेटर (British Tour Operator) लंबे समय से फंड की कमी से जूझ रही थी। कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा कि, 'कंपनी को बंद करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था।'

संकट में 22,000 नौकरियां

कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है, जिसमें से 9,000 कर्मचारी यूके के हैं। 

चीफ एक्जिक्यूटिव ने मांगी माफी 

कंपनी के बंद होने से ना सिर्फ कर्मचारी बल्कि ग्राहक, सप्लायर और कंपनी के पार्टनर भी प्रभावित होंगे। इसलिए थॉमस कुक के चीफ एक्जिक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने ग्राहकों, सप्लायर्स, कर्मचारी और पार्टनर्स से माफी मांगी। 

सभी उड़ानें रद्द 

मामले में यूके की नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने कहा है कि 23 सितंबर से लेकर छह अक्तूबर तक रेगुलेटर व सरकार 150,000 से अधिक ब्रिटिश ग्राहकों को घर वापस लाने के लिए मिलकर काम करेंगे। सीएए ने ट्वीट कर बताया कि सभी बुकिंग्स रद्द कर दी गई हैं।  

इसलिए बंद हुई कंपनी

दुनिया की सबसे पुरानी ट्रैवल कंपनी लंबे समय से फंड की कमी से जूझ रही थी और बैंकों की एक समिति ने अतिरिक्त फंड की उसकी मांग पर फैसले रोक दिया था। 

पिछले महीने अगस्त में थॉमस कुक ने रिकैपिटलाइजेशन से जुड़ी योजना को लेकर चीन की शेयरहोल्डर फोसुन के साथ एक सौदे की प्रमुख शर्तों को पर सहमति जताई थी। यह सौता 1.1 अरब डॉलर का था। 

आरबीएस ने दिया था झटका

इतना ही नहीं, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) ने भी कंपनी को झटका दिया था। बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा था कि कंपनी के 20 करोड़ पाउंड की अतिरिक्त फंड की मांग को चिह्नित नहीं किया गया। बता दें कि आरबीएस पिछले कई वर्षों से कंपनी को मदद उपलब्ध कराता रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER