मुंबई / गलत तरीके से पटरी पार करने वालों की अब खैर नहीं, रेलवे स्टेशन पर घूम रहे हैं ‘यमराज’

firkee : Nov 09, 2019, 04:06 PM

मुंबई | वैसे तो लोग 'यमराज' के नाम से बहुत डरते है, लेकिन इन दिनों यही यमराज भारतीय रेलवे के लिए काम करने लगे हैं। दरअसल बात कुछ यूं है कि सोशल मीडिया में इस समय एक ऐसी फोटो वायरल हो रही है जिसमें रेलवे ट्रैक को गलत तरीकों से पार करने पर यमराज लोगों को सजा दे रहे हैं।

आज भी आपको कई लोग बेफिक्र होकर रेलवे ट्रैक को पार करते हुए नजर आ जाएंगे। पुलिस और अधिकारियों द्वारा तमाम कोशिशों और जुर्माने वसूली जैसी सख्ती के बावजूद लोगों के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। 

लगता है लोगों को अपना शॉर्टकट तरीका काफी भाता है, तभी तो ओवरब्रिज की बजाय रेल पटरी पार करना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे महानुभाव। ऐसे में, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने ट्विटर पर फोटोज शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, अनाधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है । 

फोटो के अलावा मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने वीडियो भी शेयर किया है जिसके कैप्शन में लिखा है- अगर आप अनाधिकृत तरीके से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं, 'अनाधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनाधिकृत तरीक़े से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं। मुंबई में पश्चिम रेलवे द्वारा आरपीएफ के साथ मिलकर 'यमराज' के कैरेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस कैंपेन के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए ‘यमराज’ तैनात किये गए हैं, जो रेलवे ट्रैक को पार कर रहे लोगों पर नजर रखते हैं। ये यमराज ट्रैक का इस्तेमाल करने वालों को रोकते हैं और पुल का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करते हैं।