Tik Tok / टिक टॉक की रेटिंग घटी, सोशल मीडिया पर लोगों ने बैन करने की मांग की

The print : May 20, 2020, 01:38 PM
Tik Tok: लोकप्रिय चीनी एप टिक टॉक की प्ले स्टोर पर रेटिंग 4 से घट कर 2 स्टार हो गयी है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हाल ही में एक टिक टॉक वीडियो वायरल हो गया। जिसमें एक लड़का लड़की के चेहरे पर पानी फेंकता है और अगले दृश्य में लड़की के चेहरे पर एसिड के जले के निशानों से मिलता जुलता मेक अप नज़र आता है। इसके बाद से ही हैशटैग बैन टिक टॉक ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा।

दरअसल, फैज़ल सिद्दीकी नाम के एक मशहूर टिक टॉक सेलेब्रिटी ने ये वीडियो कुछ दिनों पहले डाला था जो ट्विटर पर वायरल हो गया। फैज़ल के एप पर करीब 13 मिलियन फॉलोवर हैं। जैसे ही लोगों की नज़र इस वीडियो पर पड़ी, सब ओर से इसे एसिड अटैक को बढ़ावा देने वाली वीडियो बता कर आलोचना होने लगी।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र पुलिस को शिकायत करते हुए फैज़ल को बैन करने की मांग की।

एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल, जिसने प्रेरित होकर छपाक फिल्म बनायीं गयी थी, ने भी इसकी कड़ी आलोचना की और राष्ट्रीय महिला आयोग को धन्यवाद दिया।

ट्विटर पर जिसने भी इस विडियो को देखा, इसकी निंदा करते हुए अपना रोष ज़ाहिर किया। इसी के साथ बैन टिक टोक की मांग जोर पकड़ने लगी।

इसके कुछ समय बाद ही गूगल प्ले स्टोर पर इस एप की रेटिंग 4 से गिर कर 2 स्टार तक आ पहुंची।

बहरहाल, फैज़ल सिद्दीकी ने अपने इन्स्टाग्राम पर सफाई देते हुए कहा कि वीडियो को गलत समझ लिया गया है। वो तो सिर्फ पानी पी रहे थे और वीडियो में दिखाई गयी लड़की मेक अप आर्टिस्ट है।

अभी कुछ दिन पहले ही टिक टॉक बनाम यूट्यूब के ज़रिये दोनों प्लेटफार्म के लोग आपस में एक दूसरे का मज़ाक बना रहे थे। ऐसे में यूट्यूब के कॉमेडियन कैरी मिनाटी के एक विडियो को यूट्यूब ने डिलीट कर दिया, जिसके बाद से भी टिक टॉक के प्रति कुछ लोगों में रोष पनपा। इसलिए करीब एक हफ्ते से टिक टॉक को बैन करने को लेकर कुछ लोग ट्विटर पर मांग कर रहे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER