कोरोना वायरस / तमिलनाडु में 12 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन; रेस्तरां की दुकानें 50% ग्राहकों के साथ खोलने की अनुमति

Zoom News : Jul 03, 2021, 06:57 AM
Tamil Nadu Lockdown Extended: तमिलनाडु में कुछ और ढील के साथ लॉकडाउन को 12 जुलाई तक बढ़ाया गया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. बता दें कि देश भर में कोरोना के मामले में उतार-चढ़ाव जारी है. तमिलाडु के 15 जिलों में एक बार कोरोना के मामले बढ़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के अलावा मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और टेस्टों की संख्या बढ़ाने सहित कड़े उपायों को लागू करने का फैसला किया है. गुरुवार को, इन 15 जिलों से सामने आए ताजा मामलों में 54 मामलों की वृद्धि देखी गई.

शुक्रवार को जारी तमिलनाडु सरकार के आदेश के मुताबिक जिन दुकानों और गतिविधियों को शाम 7 बजे तक अनुमति दी गई थी, वे रात 8 बजे तक संचालित की जाएंगी. इसमें कहा गया है कि होटल और चाय की दुकानें 50% ग्राहकों के साथ चल सकती हैं. वहीं 50% बैठने की क्षमता के साथ इंट्राडिस्ट्रिक्ट और अंतर-जिला सार्वजनिक परिवहन की अनुमति होगी.

सरकार ने कहा कि अंतरराज्यीय सरकारी बस सेवाओं, सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक और खेल संबंधित सभाओं और स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों, बार, स्विमिंग पूल और चिड़ियाघरों के फिर से खुलने पर प्रतिबंध 12 जुलाई को सुबह छह बजे तक जारी रहेंगे. विवाह कार्यक्रमों में अधिकतम 50 और अंतिम संस्कारों में 20 लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति होगी.

सरकार ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में कमी आने और राज्य की अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर विचार करते हुए तमिलनाडु भर में रियायतें सोमवार से समान रूप से दी जाएंगी. आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि पांच जुलाई से प्रभावी नयी रियायतों में, खुदरा दुकानों और अन्य गतिविधियों के लिए खुलने का समय पहले के शाम सात बजे से बढ़ाकर रात के आठ बजे तक किया जाएगा.

तमिलनाडु में शुक्रवार को कोविड-19 के 4,230 नए मामले आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 24,88,407 हो गए. साथ ही, 97 रोगियों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 32,818 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. तमिलनाडु में नये रोगियों में अन्य राज्यों के नौ लोग हैं जबकि अकेले तंजावुर में 30 मरीजों की जान चली गयी.

विभाग के एक बुलेटिन के अनुसार, 4,952 कोविड​​-19 रोगियों को आज छुट्टी दे दी गई, जिससे राज्य में अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 24,18,882 हो गई. वर्तमान में 36,707 मरीज उपचाराधीन हैं.

तमिलनाडु के तंजावुर में 248 नए मामले सामने आए, जो बुधवार को दर्ज किए गए मामलों की तुलना में 51 अधिक हैं. मदुरै ने भी मामूली वृद्धि के मामलों की सूचना दी. तिरुवन्नामलाई, कल्लाकुरिची, पेरम्बलुर, विल्लुपुरम, नीलगिरी, शिवगंगा और तिरुपथुर में भी गुरुवार को मामलों में वृद्धि देखी गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही जिला प्रशासन से उन समूहों या क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया है, जो नए मामलों में योगदान दे रहे हैं.

जबकि राज्य में कोविड के सक्रिय और ताजा मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. सरकार पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चला रही है. ताजा मामलों में मामूली वृद्धि ने स्वास्थ्य विभाग को फिर से कड़े उपायों को लागू करने के लिए सरकार को प्रेरित किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER