Crime / डेढ़ करोड़ रुपये रकम हासिल करने के लिए गोद लिये बच्चे की हत्या करवा दी, अब घुम..

Zoom News : Jan 02, 2021, 03:46 PM
ब्रिटेन में रहने वाले एक दंपति ने पहले भारत के एक बच्चे को गोद लिया और फिर बाद में 1.5 करोड़ रुपये पाने के लिए उसकी हत्या कर दी। लेकिन यह युगल कानून से बच गया है और ब्रिटेन में स्वतंत्र रूप से घूम रहा है। भारत सरकार ने युगल को प्रत्यर्पित करने की कोशिश की, लेकिन यूरोप के मानवाधिकार कानूनों के कारण, प्रत्यर्पण नहीं हो सका।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 55 वर्षीय आरती धीर और उनके 31 वर्षीय पति कवल रायजादा ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट के पूर्व कर्मचारी हैं। दंपति ने 2015 में गुजरात के मालिया हटिना गांव से अनाथ बच्चे गोपाल सेजानी को गोद लेने का वादा किया था। गोद लेने की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिनों बाद, कपल ने बच्चे के लिए एक 'वेल्थ बिल्डर' बीमा पॉलिसी खरीदी।

गोद लेने के दो साल बाद, 2017 में, 11 वर्षीय लड़का गोपाल एक रिश्तेदार के साथ राजकोट गया। लौटते समय गोपाल और उसके रिश्तेदारों पर दो व्यक्तियों ने चाकुओं से हमला कर दिया। हमले के कारण गोपाल और उसके रिश्तेदार हरसुखभाई करदानी की मौत हो गई।

नीतीश मुंड, एक व्यक्ति, जिन्होंने युगल के साथ एक फ्लैट साझा किया, ने स्वीकार किया कि कवल रायज़ादा ने उसे भारत में हत्या की योजना बनाने के लिए पैसे दिए थे। फिलहाल नीतीश मुंड जेल में बंद हैं। वहीं, ब्रिटेन की मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने भी अपने फैसले में कहा कि इस मामले में परिस्थितिजन्य साक्ष्य मजबूत हैं, जो बताता है कि दंपति ने दूसरों के साथ अपराध किया।

ब्रिटेन के सांसद टिम लाफ्टन ने भी दंपति से सवाल किया, "क्या हम ब्रिटेन के सड़कों पर बाल हत्यारों को खुलेआम घूमते हुए देखना चाहते हैं?" हालांकि, दंपति अपने खिलाफ लगे आरोपों को खारिज करते रहे हैं। जब डेली मेल ने दंपति से उनकी कहानी के बारे में संपर्क किया, तो आरती के प्रवक्ता ने जवाब देने से इनकार कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER