देश / आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना को 118 अर्जुन टैंक सौपेंगे

Zoom News : Feb 14, 2021, 08:37 AM
चेन्नई: 118 स्वदेशी युद्धक टैंकों को आज (रविवार को) भारतीय सेना को सौंप दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमिलनाडु, चेन्नई में भारतीय सेना को 118 अर्जुन टैंक सौंपेंगे। अर्जुन टैंक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। 124 अर्जुन टैंकों के पहले बैच के बेड़े में आज चेन्नई के 118 टैंक शामिल होंगे। जिन्हें पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है और उन्हें पाकिस्तान के मोर्चे पर पश्चिमी रेगिस्तान में तैनात किया गया है।

जान लें कि पहले के 124 टैंकों की तरह भारतीय सेना के आर्मर्ड कोर में 118 अर्जुन टैंक भी दो रेजिमेंट बनाएंगे। पश्चिमी राजस्थान में उनके मूल का मतलब है कि पाकिस्तान उनके लक्ष्य से दूर नहीं होगा।कुल मिलाकर, पुलवामा के बाद, पाकिस्तान भी भारत की ओर अपनी आँखें बढ़ाने से डर रहा है, लेकिन आने वाले समय में, अगर वह कुछ भी सोचता है, तो यह तस्वीर निश्चित रूप से उसके दिमाग में आएगी, जिसमें वह अपना समय देखेगा।

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने अर्जुन टैंक की अग्नि शक्ति क्षमता में बहुत वृद्धि की है। अर्जुन टैंक में एक नई प्रौद्योगिकी संचरण प्रणाली है। इससे अर्जुन टैंक को आसानी से अपना लक्ष्य मिल जाता है। अर्जुन टैंक युद्ध के मैदान में बिछाई गई खानों को हटाकर आसानी से चलने में सक्षम है। रासायनिक हमले से बचने के लिए अर्जुन टैंक में विशेष सेंसर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER