मुंबई / आज महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ताजपोशी, साथ में तीनों दलों के दो-दो मंत्री लेंगे शपथ

AajTak : Nov 28, 2019, 06:46 AM

मुंबई | महाराष्ट्र में करीब 1 महीने से जारी सियासी ड्रामे पर आखिरकार विराम लगता दिख रहा है। गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह इस पद पर काबिज होने वाले ठाकरे खानदान के पहले सदस्य होंगे। शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे होगा। विधानसभा चुनाव में 56 सीटें जीतने वाली शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने जा रही है। उद्धव ठाकरे के साथ तीनों ही पार्टियों के दो-दो नेता भी शपथ लेंगे।

शिवसेना की ओर से सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे मंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके अलावा एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल और छगन भुजबल मंत्रीपद की शपथ लेने जा रहे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण शपथ लेंगे।

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार को कहा था कि उद्धव ठाकरे के अलावा हर पार्टी की ओर से एक या दो नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं ये भी साफ हो गया है कि नई सरकार में अजित पवार डिप्टी सीएम नहीं होंगे। बता दें कि अजित पवार ने 23 नवंबर को बीजेपी के साथ जाकर डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी, लेकिन 26 नवंबर को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस से होगा डिप्टी स्पीकर

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि तीनों दल के नेताओं के बीच एक राय बनी। तीनों दलों से एक या दो मंत्री शपथ लेंगे। 3 दिसंबर को बहुमत साबित करने के बाद आगे मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से स्पीकर होगा और डिप्टी सीएम और डिप्टी स्पीकर एनसीपी से होंगे। विधान परिषद और निगमों के लिए भी सहमति बन गई है।

4 घंटे चली बैठक

मंत्रीमंडल के बंटवारे को लेकर बुधवार को एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना की करीब 4 घंटे तक बैठक हुई। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा है कि बैठक में सब कुछ फाइनल हो चुका है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़ने कहा कि सभी मुद्दे सुलझ गए हैं।

चुनाव में किसको कितनी सीटें

महाराष्ट्र में पिछले महीने विधानसभा चुनाव हुए, जिसके नतीजे 24 अक्टूबर को आए। कुल 288 सीटों में से बीजेपी ने 105 पर जीत दर्ज की। जबकि उसकी सहयोगी रही शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस (44) और एनसीपी (54) को कुल 98 सीटों पर जीत मिली।

टूट गया 30 साल पुराना गठबंधन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कांग्रेस और एनसीपी ने साथ लड़ा था। कांग्रेस ने जहां 44 सीटें तो वहीं एनसीपी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की। गठबंधन ने 98 सीटों पर कब्जा किया। सीएम पद पर बात नहीं बनने के बाद शिवसेना और बीजेपी का 30 साल पुराना गठबंधन टूट गया और 56 सीटें जीतने वाली शिवसेना अब कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने जा रही है।

ठाकरे खानदान का पहला सदस्य बनेगा सीएम

ठाकरे खानदान के लिए गुरुवार का दिन ऐतिहासिक होने वाला है। परिवार का कोई पहला सदस्य सीएम की कुर्सी पर काबिज होगा। शिवसेना की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि इस शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाया जाए। शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा, जो शिवसेना के लिए काफी मायने रखता है। शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं।

इसके अलावा 6000 स्क्वायर फीट का मंच बनाया जाएगा, जिस पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि 20 LED लगाई जाएंगी, ताकि लोग जो शिवाजी पार्क के अंदर ना आ पाए। शिवाजी पार्क में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्टेच्यू के ठीक आगे यह मंच बनाया जा रहा है।