IND VS WI / भारत के लिए आज 'करो या मरो' की स्थिति, कोहली का टीम में बदलाव जरूरी

AajTak : Dec 18, 2019, 10:06 AM
वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेले पहले गए पहले मैच में एकतरफा मात खाने वाली भारतीय टीम के सामने दूसरे वनडे में वापसी करने की चुनौती है। विशाखापत्तनम में बुधवार को दोनों टीमें दूसरे वनडे के लिए उतरेंगी। पहले मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर विंडीज ने 1-0 की बढ़त ले ली है और अब उसकी नजरें सीरीज जीतने पर हैं। यह मुकाबला दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

यह चुनौती इसलिए क्योंकि पहले मैच में भारतीय टीम का संयोजन उसकी हार की वजह बना था। इस मैच में भी अगर कप्तान विराट कोहली सही संयोजन के साथ नहीं उतरे, तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी कि वनडे में नौवें नंबर की टीम दूसरे नंबर पर काबिज भारत को एक बार फिर पटखनी दे और सीरीज अपने नाम करे। यहां सीरीज जीतने से बतौर कप्तान कीरोन पोलार्ड का कद बढ़ेगा, लेकिन बल्लेबाजों की ऐशगाह इस पिच पर विराट कोहली या रोहित शर्मा को रोकना उनके लिए आसान नहीं रहेगा।

भारतीय टीम की गेंदबाजी पहले मैच में कमजोर रही थी। शिमरॉन हेटमेयर और शाई होप ने आसानी से भारतीय गेंदबाजों पर रन बनाए थे और टीम को जीत दिला ले गए। यहां दीपक चाहर, शिवम दुबे उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, जिसकी जरूरत थी। यही हाल मोहम्मद शमी का भी था।स्पिनरों में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे।

दूसरे मैच में भारत गेंदबाजी में बदलाव कर सकती है। बल्लेबाजी में कोहली बदले हुए संयोजन के साथ उतरें इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। यहां केदार जाधव को बाहर भेजा जा सकता है। चेन्नई में ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारियां खेल कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया था, लेकिन अंत में इन दोनों के आउट होने के बाद ज्यादा रन नहीं आए थे।

बल्लेबाजी और गेंदबाजी में तो भारत संयोजन बदल सकता है, लेकिन उसकी एक और चिंता फील्डिंग है। टी-20 से लेकर वनडे तक भारत की फील्डिंग ज्यादा अच्छी नहीं रही है। पिछले मैच में भी श्रेयस ने हेटमेयर का कैच छोड़ा था। फील्डिंग में गलतियां टीम इंडिया की बड़ी खामी बनकर उभरी है।

वहीं, विंडीज इस मैच में आत्मविश्वास और भरोसे के साथ जाएगी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है। विंडीज के पास वर्षों बाद भारत में पहली वनडे सीरीज जीतने का मौका है। आखिरी बार 2002/03 में वेस्टइंडीज ने भारत की धरती पर वनडे सीरीज 4-3 (7) से जीती थी।

टीम इंडिया में हो सकते हैं ये बदलाव

मनीष पांडे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं, जो छठे नंबर पर केदार जाधव की ही जगह ले सकते हैं। जाधव ने हालांकि चेन्नई में 33 गेंद में 40 रन बनाए थे। विशेषज्ञ पांचवें गेंदबाज के रूप में विकल्प तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं। इनमें से एक को चुनने पर दोनों हरफनमौल शिवम दुबे या रवींद्र जडेजा में से एक को बाहर किया जा सकता है। दुबे पिछले मैच में आठवें नंबर पर उतरे थे। उनकी जगह शार्दुल को मौका दिया जा सकता है क्योंकि जडेजा का अनुभव किसी रूप में काम आएगा।

टीमें (इनमें से) :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनीए एम्ब्रीस, शाई होप, खैरी पिएरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमेयर, इविन लुइस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श जूनियर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER