राज्य / दिल्ली में टमाटर का दाम 80 रु. प्रति किलो तक पहुंचा, एक हफ्ते में दोगुनी हुई कीमत

Dainik Bhaskar : Oct 10, 2019, 08:11 AM

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से दाम में उछाल आया है। इससे पहले, आम लोगों को प्याज की कीमतों ने खूब रुलाया था। हालांकि पिछले हफ्ते इसकी कीमतों में कमी आई है और अब यह 60 रुपए प्रति किलो मिल रहा है।

व्यापारियों के अनुसार, आपूर्ति प्रभावित होने से पिछले कुछ दिनों में टमाटर काफी महंगा होता जा रहा है। बुधवार को मदर डेयरी के सफल आउटलेट्स पर टमाटर 58 रु. प्रति किलो की दर से मिल रहा था। वहीं, स्थानीय विक्रेता इसे 60 से 80 रुपए प्रति किलो की दर से बेच रहे थे। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर का औसत खुदरा मूल्य 1 अक्टूबर के 45 रु. प्रति किलो से बढ़कर बुधवार को 54 रु. प्रति किलो हो गया।

भारी बारिश से फसल को क्षति पहुंची

आजादपुर मंडी में एक थोक विक्रेता ने कहा, “टमाटर के मुख्य उत्पादक राज्यों में भारी बारिश से उत्पन्न बाढ़ की समस्या के कारण आपूर्ति बाधित हुई है। इससे पिछले कुछ दिनों में टमाटर की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई। कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में इस बार बारिश दर्ज की गई। इससे टमाटर की फसल को भारी क्षति पहुंची है।”

प्याज की कीमतों में कमी आई है

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अन्य मेट्रो शहरों में भी टमाटर का खुदरा मूल्य अधिक है। कोलकाता में यह 60 रु. प्रति किलो, मुम्बई में 54 रु. प्रति किलो और चेन्नई में यह 40 रु. प्रति किलो की दर से मिल रही है। इस बीच, दिल्ली में सरकार द्वारा प्याज की आपूर्ति बढ़ाए जाने के बाद, खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें अपेक्षाकृत घटी हैं। विभिन्न सरकारी आउटलेट्स पर यह 23.90 रु. प्रति किलो की दर से मिल रहा है जबकि स्थानीय विक्रेता अभी भी इसे महंगे दामों पर बेच रहे हैं।