IND Vs SA / दक्षिण अफ्रीका और भारत के बिच पहला वनडे कल, इन 3 खिलाड़ियो पर होंगी नजरें

AajTak : Mar 11, 2020, 03:39 PM
किक्रेट: भारतीय टीम कल 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड दौरे की निराशा को पीछा छोड़ना चाहेगी। कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज में उसे क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था। सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में दोपहर 1.30 से खेला जाएगा। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और बारिश की आशंका के बीच शुरू हो रही इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या की वापसी से कप्तान विराट कोहली को बेहतर विकल्प मिलेंगे। भारतीय टीम पिछली सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 की करारी शिकस्त से उबरने की कोशिश भी करेगी। 26 साल के हार्दिक पंड्या ने पिछला वनडे इंटरनेशनल मैच मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था और उनका पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल सितंबर में बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मुकाबला था।

पंड्या ने डीवाई पाटिल कॉरपोरेट कप में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री स्पष्ट कर चुके हैं कि इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए वनडे इंटरनेशनल मुकाबले उनके लिए प्राथमिकता नहीं है। लेकिन टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ एक और सीरीज गंवाने की स्थिति में नहीं है जिसने स्वदेश में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया।

भारतीय टीम लगातार पांच अंतरराष्ट्रीय मैच (दो टेस्ट भी शामिल) हार चुकी है और कप्तान कोहली भी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 75 रन बना पाए और अपने आलोचकों को जवाब देने के लिए बेताब होंगे जो मौजूदा कैलेंडर वर्ष में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की अधिक अहमियत नहीं होने के उनके बयान पर सवाल उठा रहे हैं।

पंड्या के अलावा फिट हो चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (कंधे की चोट) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (स्पोर्ट्स हर्निया) की वापसी से कागज पर भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार है।

मेहमान टीम के पास हालांकि क्विंटन डिकॉक, फाफ डु प्लेसिस और डेविड मिलर जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूदा हैं। धवन, भुवनेश्वर और पंड्या का अंतिम एकादश में खेलना लगभग तय है, जबकि केदार जाधव के बाहर होने से मनीष पांडे को छठे नंबर पर अधिक मौके मिल सकते हैं।

रोहित पिंडली की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं और धवन की वापसी से शीर्ष क्रम को जरूरी अनुभव मिलेगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज अनुभवहीन थे, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के अंतिम वनडे में धवन को चोट लगी थी, जिसके कारण वह न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जा पाए थे।

भुवनेश्वर की वापसी से स्लॉग ओवरों में भारत की गेंदबाजी मजबूत होगी जहां शार्दुल ठाकुर बिल्कुल प्रभाव नहीं छोड़ पाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस सीरीज से आराम दिया गया है। धर्मशाला की तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर रवींद्र जडेजा टीम में एकमात्र स्पिनर हो सकते हैं। टीम प्रबंधन के पास हालांकि कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल करने का विकल्प होगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का व्हाइटवॉश करने के बाद यहां आई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाफ डु प्लेसिस और रेसी वान डेर डुसेन को आराम दिया गया था, लेकिन ये दोनों भारत दौरे पर टीम में शामिल हैं। कप्तानी को अलविदा कहने के बाद से डु प्लेसिस अच्छी लय में नहीं हैं और भारत के खिलाफ सीरीज के साथ फॉर्म में लौटने का प्रयास करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले हेनरिक क्लासेन और काइल वेरीने भारत में भी अच्छा करने को बेताब हैं। पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो वनडे से बाहर रहे तेंबा बावुमा की टीम में वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतकीय पारी खेलने वाले जेनमैन मलान टीम के 16वें सदस्य के रूप में अपने पहले भारत दौरे पर आए हैं।

दक्षिण अफ्रीका धर्मशाला में अपना पहला वनडे खेलेगी, जबकि भारत ने इस मैदान पर अब तक चार में से दो मैच गंवाए हैं और दो में उसे जीत मिली। इस मैदान पर बाद में खेलने वाली टीमों ने चार में से तीन मैच जीते हैं।

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), टेम्बा बावूमा, रेसी वान डेर डुसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मट्स, एंडिले फेहलुक्वायो, लुंगी एनगि़डी, लूथो सिपामला, एनरिक नोर्टजे, ब्युरोन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे और केशव महाराज।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER