विशेष / कल आकाश में होगा आतिशबाजी जैसा नजारा! जानें कैसे देख सकते हैं

AajTak : May 18, 2020, 08:10 AM
विशेष | अंतरिक्ष में एक बेहद खास धूमकेतु (Comet) सूर्य की ओर बढ़ रहा है। यह 'बर्फ का गोला' यानी धूमकेतु इतना खास है कि दुनियाभर में बीते कई दिनों से अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले लोग इसकी चर्चा कर रहे हैं। इस खास धूमकेतु को स्वान धूमकेतु नाम दिया गया है। 

धूमकेतु में जमी गैस के साथ-साथ, चट्टान और धूल भी मिले होते हैं। सूर्य की रोशनी पड़ने पर इससे बेहतरीन रंग निकलते हैं। एस्ट्रोनॉमर्स का दावा है कि आकाश में आम लोगों को खुली आंखों से भी बेहतरीन आतिशबाजी जैसा नजारा देखने को मिल सकता है। 

स्वान धूमकेतु की एक करोड़ मील लंबी 'पूंछ' भी रंगीन नजर आ सकती है। इसकी खोज सबसे पहले अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया के एस्ट्रोनॉमर ने की थी। यह सबसे अधिक दक्षिण गोलार्ध के लोगों को दिखेगा, लेकिन भारत जो कि उत्तरी गोलार्ध में आता है, यहां भी लोग सूर्योदय होने से ठीक पहले के वक्त में इसे देख सकते हैं। 

forbes।com की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सहित उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले लोगों को इसे देखने के लिए सोमवार को सूर्योदय से ठीक एक घंटे पहले जगना चाहिए। इसके बाद उन्हें दूरबीन की मदद से आकाश में उत्तर पूर्व की ओर देखने की कोशिश करनी चाहिए। इस दौरान धैर्य रखना होगा। यह भी हो सकता है कि लोगों को स्वान धूमकेतु दिखाई ना दे।

इसे साल का संभवत: सबसे बेहतरीन धूमकेतु भी कहा जा रहा है। एक्सपर्ट का मानना है कि इसे देखने के लिए 18 मई 2020 का दिन सबसे बढ़िया हो सकता है। हालांकि, आकाश साफ नहीं रहा तो लोग अगले एक-दो दिन और सूर्योदय से पहले कोशिश कर सकते हैं। स्वान धूमकेतु को देखने का मौका तब तक मिल सकता है जब तक कि सूर्य के पास जाकर यह खत्म ना हो जाए। यह 26 मई तक सूर्य के निकट पहुंच सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER