Weather Forecast / अगले 24 घंटों में कई राज्यों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, जारी किया गया अलर्ट

News18 : Aug 22, 2020, 08:03 AM
नई दिल्ली। देश भर में इन दिनों ज़ोरदार बारिश (Heavy Rain) हो रही है।  लिहाजा उत्तर पूर्वी राज्यों में बाढ़ के हालात और खराब हो गए हैं। बारिश के कारण ओडिशा, उत्तराखंड और गुजरात समेत कई राज्यों के निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं बिहार में बाढ़ के कारण हालात और खराब हो गए, शुक्रवार को यहां बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 82.92 लाख हो गई। उत्तर भारत में भी लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। कई राज्यों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है।


महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और कोंकण के इलाकों में शनिवार को भारी बारिश को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। ये अलर्ट अगले 48 घंटे के लिए है। पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़ में अगले 24 घंटों में आंधी के साथ-साथ भारी बारिश का अनुमान है।


मध्य प्रदेश के जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि मध्य प्रदेश के छह जिलों- होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। इन छह जिलों में शनिवार सुबह तक कहीं-कहीं पर अत्यधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 अन्य जिलों विदिशा, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, देवास, कटनी, छिंदवाड़ा, मण्डला, बालाघाट, पन्ना, सागर एवं दमोह में अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं पर अति भारी वर्षा होने की चेतावनी भी दी है।

देश भर में बारिश की आशंका

स्काइमेट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की जा सकती हैं। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ओडिशा बंगाल में बाढ़ जैसे हालात

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने से ओडिशा में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। लिहाजा कई नदियों में जलस्तर बढ़ गया और कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। बंगाल की खाड़ी में एक के बाद एक बने कम दबाव वाले चार क्षेत्रों के असर से ओडिशा के कई इलाकों में इस महीने भारी बारिश हुई जिसके कारण कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER