ऑटो / इंपोर्टेड हार्वे डेविडसन बाइक को मॉडिफाइड बताकर ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान

AMAR UJALA : Sep 18, 2019, 04:55 PM

देशभर में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होते ही चालान की बाढ़ आ गई है। वहीं चालान के अजीबोगरीब मामले भी सामने आ रहे हैं, कभी किसी बाइक सवार का सीट बेल्ट न पहनने का चालान कटा है, तो किसी कार सवार का हेलमेट न पहनने का। लेकिन दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक ऐसे शख्स का चालान काट दिया, जिसके पास इंपोर्टेड बाइक थी और दिल्ली पुलिस को ‘समझ’ में नहीं आई।

अगस्त में खरीदी थी बाइक

दरअसल दिल्ली के पश्चिम विहार के रहने वाले राघव स्वाति प्रुथी ने एक महीने पहले ही बड़े शौक से हार्वे डेविडसन की लग्जरी बाइक Road Glide Special खरीदी थी, जिसकी कीमत 30 लाख रुपये थी। इस बाइक की खासियत है कि इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्टैंडर्ड बिल्ट-इन Boom! Box GTS ऑडियो सिस्टम दिया हुआ है।

14 सितंबर को कटा चालान

फेसबुक पर अपनी कहानी शेयर करते हुए राघव लिखते हैं कि वे 14 सितंबर को अपनी बाइक से सुबह 11.40 मिनट पर तिलक नगर जा रहे थे और उन्होंने हेलमेट भी पहना हुआ था और वे बाइक पर 30 फीसदी वॉल्यूम पर ग्लाइड म्यूजिक सिस्टम की कुछ ट्यूंस सुन रहे थे। ग्रीन लाइट होते ही उन्होंने अपनी बाइक आगे बढ़ाई तो उन्हें पुलिस की गाड़ी ने रोक लिया।

पुलिसवालों ने बताया मॉडिफाइड

वह लिखते हैं कि गाड़ी के ड्राइवर वे उन्हें रोका और बताया कि गाड़ी में तिलक नगर पुलिस स्टेशन के एसीपी बैठे हैं और बाइक के कागजात लेकर पुलिस स्टेशन आने के लिए कहा। राघव ने अपनी बाइक पिछली 22 अगस्त को ही रजिस्टर्ड कराई थी। जब वे पुलिस स्टेशन पहुंचे तो वहां खड़े पुलिस वालों ने उन पर चिल्लाना शुरू कर दिया कि वह कैसे स्पीकर और सैडलबैग्स के साथ बाइक सड़क पर चला सकता है। पुलिस वालों का कहना है था कि उसकी बाइक मॉडिफाइड है और ये एसेसरीज बाहर से लगवाई हैं।

हार्ले की वेबसाइट को भी नहीं माना

राघव ने उन्हें समझाने की कोशिश भी की, साथ ही हार्ले की वेबसाइट पर ग्लाइड के प्रोडक्ट पेज की स्पेसिफिकेशन भी दिखाईं और कहा कि ये ऑरिजनल बाइक है और उन्होंने कोई मॉडिफिकेशन नहीं कराया है। लेकिन पुलिस वाले अड़े रहे और उनकी बाइक को गैरकानूनी बताते हुए बाइक पर तेज संगीत बजाने के लिए नहीं, बल्कि बाइक पर संगीत बजाने का चालान काट दिया। राघव का कहना है कि जब पुलिस वाले बाइक को पुलिस स्टेशन ले गए थे, तो फुल वॉल्यूम पर उन्होंने म्यूजिक चलाया और वीडियो बनाया और चालान काट दिया। 

क्या कहता है नियम

हार्ले-डेविडसन का कहना है कि केंद्रीय मोटर व्हीकल्स एक्ट किसी मोटरसाइकिल में स्टैंडर्ड लगे म्यूजिक सिस्टम को इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध नहीं लगाता है। हालांकि नियम यह कहता है कि तेज आवाज में संगीत 80 डीबी के स्तर से ज्यादा न हो। साथ ही नो-हॉर्न जोन, अस्पतालों और स्कूलों के नजदीक संवेदनशील जगहों पर बाइक पर संगीत बजाना नियमों का उल्लंघन है। ग्लाइड में लगा म्यूजिक सिस्टम सीबीयू रूट के जरिए भारत लाया गया है और यूरो टाइप नियमों को पूरा करता है और ऐसा वाहन भारत में रजिस्टर किए जा सकते हैं।

एक्स शोरूम कीमत 33,53,000 रुपये

Harley Davidson Road Glide में 1868सीसी का इंजन लगा है, जो 3000 आरपीएम पर 163 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 22.7 लीटर फ्यूल टैंक लगा है, इस बाइक में 25 वाट्स के 2 स्पीकर प्री इंस्टॉल्ड होते हैं, जो MP3, एसडी कार्ड, फ्लैश ड्राइव, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। इस बाइक की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 33,53,000 रुपये है।