Special / चीन में मिली 'दूसरी दुनिया', दिखने में है बेहद खूबसूरत- पहली बार पहुंचा इंसान

Zoom News : Jul 12, 2022, 06:27 PM
New World Found In China: इंसान धरती के बाद समुद्र और अंतरिक्ष तक पहुंच गया है और यहां के कई रहस्यों के बारे में पता करने की कोशिश भी कर रहा है. लेकिन धरती पर ही अभी कई ऐसी जगहें बाकी हैं जहां इंसान नहीं पहुंच पाया है. हाल ही में ऐसी ही एक जगह के बारे में पता चला है जो काफी रहस्यमयी है. लोग इसे 'दूसरी दुनिया' कहते हैं. यह जगह भारत के पड़ोसी देश चीन में हैं. चीन के जंगलों में स्थित इस जगह तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती है. हाल ही में पहली बार कोई इंसान इस जगह तक पहुंचा है. देखने में यह बेहद खूबसूरत है. 

स्थानीय लोग कहते हैं 'दूसरी दुनिया' 

भारत के पड़ोसी देश चीन के लेये काउंटी के जंगलों में स्थित यह 'दूसरी दुनिया' दरअसल एक विशाल गड्ढा है. एक खोजी टीम ने इस गड्ढे का पता लगाया है. यहां के रहने वाले लोग इसे 'शेनयिंग तिआंकेंग' कहते हैं. स्थानीय लोगों का मानना था कि इस गड्ढे का कोई अंत नहीं है. साथ ही वे इसे 'दूसरी दुनिया' मानते थे. हालांकि, एक खोजी टीम के यहां पहुंचने के बाद कई बातें सामने आई हैं. 

इस कारण से नहीं पहुंच पाती है सूरज की रोशनी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, घने जंगलों के बीच स्थित 630 फीट के इस विशाल गड्ढे की चौड़ाई 490 फीट है. खोजी टीम को इस गड्ढे के अंदर जाने के लिए तीन रास्ते मिले हैं. टीम ने बताया कि इस गड्ढे के अंदर 130 फीट ऊंचे पेड़ हैं जो अंदर जाने वाले रास्ते की तरफ झुके हुए हैं. यही कारण है कि इसके अंदर सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती. लेकिन अंदर से ये काफ़ी खूबसूरत नज़र आती है.

पेड़-पौधों की नई स्पीशीज हो सकती हैं मौजूद 

इतना ही नहीं, यहां अब तक ऐसे 30 गड्ढे मिले हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि पानी के तेज बहाव की वजह से पहाड़ अंदर की ओर धंस गए होंगे जिससे इन विशाल गड्ढों का निर्माण हुआ होगा. हालांकि, अभी यह साबित नहीं हुआ है कि ये गड्ढे कैसे बने हैं. खोजी टीम ने यहां की तस्वीरें भी ली हैं. बताया जा रहा है कि यहां पेड़-पौधों की नई स्पीशीज भी मौजूद हो सकती हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER