उत्तर प्रदेश / प्रेसीडेंशियल ट्रेन गुजरने से पहले ट्रैक पर फंसा ट्रक, अटकी रहीं सासें

Zoom News : Jun 28, 2021, 08:56 PM
कानपुर से लखनऊ जाने वाली प्रेसीडेंशियल ट्रेन गुजरने से एक घंटे पहले उन्नाव में जैतीपुर रेलवे क्रॉसिंग पर सोमवार सुबह मौरंग लदा ट्रक फंसने से हड़कंप मच गया। रेल विभाग से लेकर प्रशासन तक ने ट्रक को ट्रैक से हटवाने में पूरी ताकत झोंक दी। पुलिस के जवानों और स्थानीय लोगों की मदद से मशक्कत के बाद ट्रक को क्रॉसिंग से हटाया जा सका। ट्रक हटने के बाद प्रशासनिक अफसरों और रेलवे अधिकारियों की जान में जान आई। हालांकि ट्रक फंसने से राष्ट्रपति की ट्रेन गुजरने में कोई बाधा नहीं आई। राष्ट्रपति की ट्रेन 19 मिनट देर से गुजरी। 

राष्ट्रपति के ट्रेन से गुजरने के कार्यक्रम के तहत सोमवार सुबह से कानपुर-लखनऊ के बीच में पड़ने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम थे। हर स्टेशन, रेलवे क्रॉसिंग, ओवर ब्रिज और फुट ओवर ब्रिज पर जीआरपी, आरपीएफ के अलावा सिविल पुलिस कर्मी मुस्तैद रहे। सुबह साढ़े नौ बजे ओवरलोड मौरंग भरा ट्रक खराब होने से जैतीपुर रेलवे क्रॉसिंग नंबर 16 पर निकलते समय फंस गया। ट्रैक पर ट्रक फंसने की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के हाथपांव फूल गए।

जानकारी होते ही डीएम रवीन्द्र कुमार, एसपी आनंद कुलकर्णी व एएसपी शशि शेखर सिंह हरकत में आए। वायरलेस सेट पर सोहरामऊ थाना प्रभारी को संदेश दिया पर कोई जवाब नहीं आया। अफसरों के निर्देश पर जीआरपी व आरपीएफ और असोहा इंस्पेक्टर राजू राव मौके पर पहुंचे। मजदूरों की मदद से पहले मौरंग उतरवाकर ट्रक खाली कराया और फिर ट्रैक्टर मंगवा ट्रक हटवाकर ट्रैक क्लीयर कराया। इस दौरान कुछ देर के लिए कुसुम्भी रेलवे स्टेशन पर एडवांस पायलेट इंजन रुका रहा। ट्रैक साफ होने पर कुसुम्भी रेलवे स्टेशन पर खड़ी एडवांस पायलेट इंजन को जैतीपुर के लिए रवाना किया जा सका। घटनास्थल पर मौजूद एक युवक इसका वीडियो बना रहा था मगर पुलिस कर्मी ने उसका मोबाइल छीन लिया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर कागजात जब्त कर लिए हैं। 

प्लटेफॉर्म नंबर तीन से गुजरी प्रेसीडेंशियल ट्रेन

सुबह सबसे पहले एडवांस स्पेशल इंजन के गुजरने के बाद प्रेसीडेंशियल स्पेशल ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर तीन के डाउन ट्रैक से निकाला गया। प्रेसेडेंशियल स्पेशल ट्रेन के गुजरने के दस मिनट बाद पीछे से बैकअप ट्रेन गुजरा गया। रेलवे के डाउन ट्रैक से तीनों ट्रेनों के गुजरने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस कर्मियों ने राहत की सांस ली। 

19 मिनट लेट गुजरी ट्रेन

राष्ट्रपति के कानपुर से लखनऊ जाने के निर्धारित समय से प्रेसीडेंशियल स्पेशल ट्रेन करीब 19 मिनट विलंब से उन्नाव रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। कार्यक्रम अनुसार एडवांस पॉयलेट इंजन 10:05 के बजाय 10:25 और प्रेसीडेंशियल स्पेशल ट्रेन 10:29 की जगह 10:48 और बैकअप ट्रेन 10:35 के बजाए 10:58 बजे उन्नाव रेलवे स्टेशन से निकाली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER