Donald Trump / ट्रम्प बने अमेरिका के पहले प्रेसिडेंट जिन पर क्रिमिनल केस चलेगा

Zoom News : Mar 31, 2023, 01:01 PM
Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर क्रिमिनल केस चलेगा। न्यूयॉर्क की मैनहैटन ग्रैंड जूरी ने गुरुवार को ट्रम्प पर मुकदमा चलाने का फैसला किया है। ट्रम्प पर यह केस 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार के साथ अफेयर और उसे चुप रहने के लिए पैसे देने के आरोप पर चलेगा। ट्रम्प अमेरिका के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति होंगे जिन पर आपराधिक मामला चलेगा। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प को इस केस के बारे में जानकारी दे दी गई है। उनके वकील से कहा गया है कि वे 4 अप्रैल तक मैनहैटन कोर्ट में ट्रम्प का सरेंडर कराएं। इसके बाद ट्रम्प पर लगे आरोपों का खुलासा किया जाएगा।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने केस पर कहा- मुझ पर लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं। इसकी न्यूयॉर्क में निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो सकती। यह जो बाइडेन पर भारी पड़ेगा। अमेरिका की जनता सब समझती है कि कट्टरपंथी और वामपंथी डेमोक्रेट क्या कर रहे हैं।

पॉर्न स्टार को पैसे देकर चुप कराने का आरोप, 2006 में उसके साथ सामने आई थी तस्वीर

पॉर्न स्टार ने किताब में किया था खुलासा, 5 पॉइंट

1. पॉर्न स्टार को पैसे देकर चुप कराने का मामला 2006 का है। तब डोनाल्ड ट्रम्प एक रियल एस्टेट कारोबारी थेे। पॉर्न स्टार स्टार्मी डेनियल्स तब 27 साल की थीं और ट्रम्प 60 साल के। जुलाई 2006 में एक गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान स्टॉर्मी और ट्रम्प की मुलाकात हुई थी।

2. स्टॉर्मी ने अपनी किताब फुल डिस्क्लोजर में इस मुलाकात का जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि जब ट्रम्प से उनकी मुलाकात हुई, तब उनकी तीसरी पत्नी मेलेनिया ने बेटे बैरन को जन्म दिया था। बैरन को जन्म लिए महज 4 महीने ही हुए थे।

3. अपनी किताब में स्टॉर्मी ने बताया कि ट्रम्प के बॉडीगार्ड्स ने उन्हें एक नए स्टार के पेंटहाउस में डिनर के लिए बुलाया था। किताब में उन्होंने ट्रम्प के साथ बने संबंधों और उनकी शारीरिक बनावट का भी जिक्र किया था। इसके बाद दोनों के बीच अफेयर शुरू हो गया था।

4. आरोप हैं कि 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले ट्रम्प ने स्टॉर्मी को चुप रहने के लिए पैसे दिए थे। ट्रम्प के वकील ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि उसने ट्रम्प की तरफ से पॉर्न स्टार को 1 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 1 करोड़ 7 लाख रुपए) दिए थे।

5. ट्रम्प की ओर से पॉर्न स्टार को दिए गए पेमेंट का खुलासा जनवरी 2018 में वाल स्ट्रीट जर्नल ने किया था। इसी के आधार पर ट्रम्प के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाने का फैसला किया गया।

ट्रम्प ने कहा- मुझे फंसा रहे डेमोक्रैट्स

मुकदमे की घोषणा के कुछ देर बाद ट्रम्प ने कहा, "डेमोक्रैट्स इससे पहले भी मुझे फंसाने के लिए कई बार झूठ बोलने और धोखा देने का काम कर चुके हैं, लेकिन इस बार उन्होंने एक निर्दोष पर गलत आरोप लगाए हैं। इसके बाद उन्होंने अपने समर्थकों से कानूनी लड़ाई के लिए पैसे मुहैया कराने की अपील की।

उन्होंने अपने चुनाव कैंपेन के जरिए अब तक करीब 2 मिलियन डॉलर(16 करोड़ 42 लाख रुपए) जुटा लिए हैं। इससे पहले ट्रम्प ने 18 मार्च को 4 दिन बाद अपनी गिरफ्तारी की गलत भविष्यवाणी की थी।"

ट्रम्प के जेल जाने की आशंका कम

ट्रम्प के वकील जोसेफ टाकोपिना और सुजैन नेचेलेस ने कहा कि वो पूरी ताकत से लड़ाई लड़ेंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प के सरेंडर के बाद जज उन पर लगे चार्ज का खुलासा करेंगे। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति को फिंगरप्रिंटिग और बाकी कानूनी प्रक्रिया के लिए मैनहैटन जाना होगा। हालांकि, उन पर ऐसी धाराएं लगने की कम आशंका है, जिससे उन्हें जेल जाना पड़े।

न्यूयॉर्क में प्रदर्शन से निपटने की तैयारियां

न्यूयॉर्क में पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से ट्रम्प के सरेंडर को लेकर तैयारी चल रही है। मिडटाउन में ट्रम्प टावर और लोअर मैनहैटन में क्रिमिनल कोर्ट्स की बिल्डिंग पर मेटल बैरियर लगाए गए हैं। पुलिसकर्मी पूरे शहर में गश्त दे रहे हैं। साथ ही ट्रम्प के केस को लेकर अगर प्रदर्शन होता है तो उससे निपटने की भी पूरी तैयारी की जा रही है। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के सभी रैंक के अधिकारियों को शुक्रवार को हर हाल में ड्यूटी पर आने को कहा गया है

चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे डोनाल्ड ट्रम्प

ट्रम्प 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए तैयारी में जुटे हैं। वे पिछले साल चुनाव में खड़े होने की घोषणा कर चुके हैं। कुछ दिन पहले ही उन्होंने टेक्सास में रैली भी की थी। मुकदमे की घोषणा के बाद उन्होंने संकेत दिए हैं कि वो 2024 के चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे। हालांकि क्रिमिनल केस ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने में अड़चन पैदा कर सकता है।

पूर्व उप-राष्ट्रपति बोले- ये देश को बांटने का काम

ट्रम्प पर चलने वाले मुकदमे को लेकर व्हाइट हाउस की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। हालांकि उनके समर्थकों और रिपब्लिकन पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया है। ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान उप-राष्ट्रपति रहे माइक पेंस ने CNN से बात करते हुए कहा- इस तरह की कार्रवाई देश को बांटने का काम करेगी।

वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के लोगों ने कहा कि इससे साबित हो गया है कि कानून के आगे सब बराबर होते हैं। रॉयटर्स के पिछले हफ्ते के एक पोल के मुताबिक, 44% रिपब्लिकन मानते हैं कि अगर ट्रम्प पर क्रिमिनल मुकदमा चलता है तो उन्हें अगले साल के चुनावों से दूर हो जाना चाहिए।

ट्रम्प के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने मुझे 2016 में चुनाव से ठीक पहले चुप रहने के लिए 1 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 1 करोड़ 7 लाख रुपए) दिए थे। हालांकि, ट्रम्प ने डेनियल्स के साथ सेक्शुअल रिलेशन्स के आरोपों को खारिज किया है। उनका कहना है कि ये मामला राजनीति से प्रेरित है।

डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किया जा सकता है। उन्होंने अपने समर्थकों से इसके खिलाफ प्रदर्शन करने को कहा है। उन्होंने कहा- विरोध करो। हमारे देश का समर्थन करो। हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि आरोप क्या होंगे।

गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान 60 साल के अमीर और 27 साल की पोर्न एक्ट्रेस की मुलाकात होती है। टूर्नामेंट के बाद अमीर उस एक्ट्रेस को अपने होटल रूम में बुलाता है। अमीर उस एक्ट्रेस को टेलीविजन शो में काम दिलाने का वादा करता है और एक्ट्रेस का दावा है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध बनता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER