दुनिया / कोरोना वैक्सीन के बारे में ट्रम्प की बड़ी घोषणा - डिलीवरी अगले सप्ताह शुरू होगा

Zoom News : Nov 27, 2020, 07:10 AM
वाशिंगटन। अमेरिका में चुनाव के बाद से, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सार्वजनिक रूप से कम प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को ट्रंप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विदेश से अमेरिकियों से बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस वैक्सीन की डिलीवरी अगले सप्ताह शुरू हो सकती है। इससे पहले मंगलवार को, अधिकारियों ने यह भी कहा था कि देश में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन जैसे आपातकालीन उपयोग की अनुमति है। एक हफ्ते बाद, इसकी 64 लाख खुराक वितरित करने के लिए एक योजना तैयार की जा रही है।

गुरुवार को थैंक्सगिविंग हॉलिडे पर विदेश में बैठे अमेरिकियों से बात की। उन्होंने कहा है कि टीका का वितरण अगले सप्ताह और उसके एक सप्ताह बाद शुरू होगा। इसके अलावा ट्रंप ने वैक्सीन में प्राथमिकता के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि किस प्रकार वैक्सीन वितरित करने की योजना है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि शुरुआती चरण में, फ्रंटलाइन कर्मियों, चिकित्सा कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को टीके प्रदान किए जाएंगे। भारत सरकार ने वैक्सीन लगाने की योजना भी तैयार की है। यहां भी पहले वरिष्ठ नागरिकों और डॉक्टरों को वैक्सीन दी जाएगी।


एस्ट्राज़ेनेका फिर से कोशिश करेगा

हाल ही में, एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड ने बताया कि वैक्सीन की शुरुआती कम खुराक और उसके बाद की खुराक 90 प्रतिशत प्रभावी थी, जबकि दोनों खुराक 62 प्रतिशत प्रभावी थीं। सुरक्षा के बारे में सवालों के बीच, एस्ट्राज़ेनेका के सीईओ ने घोषणा की है कि कंपनी फिर से वैश्विक स्तर पर परीक्षण करेगी। कंपनी के सीईओ के अनुसार, AstraZeneca पीएलसी वैश्विक रूप से एक अतिरिक्त परीक्षण कर सकता है। ट्रायल कंपनी कोविद -19 वैक्सीन के प्रभाव को समझने के लिए ऐसा कर रही है। खास बात यह है कि हाल ही में इस वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे।

पीएम मोदी का सीरम संस्थान का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। इस दौरान पीएम वैक्सीन के निर्माण और वितरण की प्रक्रिया को समझेंगे। इसके अलावा, विदेशी राजदूतों का कार्यक्रम भी 4 दिसंबर को निर्धारित है। पुणे के डिवीजनल कमिश्नर सौरभ राव ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि लगभग 100 देशों के पुणे में राजदूतों और उच्चायुक्तों के जाने का कार्यक्रम 4 दिसंबर तक निर्धारित है। उन्होंने बताया कि सभी राजदूत और उच्चायुक्त सीरम इंस्टीट्यूट और जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स का दौरा करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER