दुनिया / ट्रम्प के बेटे ने एलोन मस्क से किया अनुरोध, बनाए ऐसा सोशल मीडिया जहां मेरे पिता पर ना लगे बैन

Zoom News : Jan 15, 2021, 10:52 AM
USA: डोनाल्ड ट्रम्प के बेटे ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला और स्पेस एक्स, एलोन मस्क जैसी कंपनियों के संस्थापक के साथ वकालत की है। ट्रम्प जूनियर का कहना है कि एलन ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाया जहां उनके पिता को प्रतिबंध का सामना नहीं करना पड़ेगा। गौरतलब है कि 6 जनवरी को ट्रम्प समर्थकों ने कैपिटल हिल पर धावा बोला था और घंटों चली गड़बड़ी के दौरान पांच लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद, ट्विटर ने ट्रम्प के खाते को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया। ट्विटर के प्रतिबंध के बाद, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और यूट्यूब ने नागरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए ट्रम्प के खातों पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

ट्रम्प के बेटे ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करके पूछा कि एलोन मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्यों नहीं बनाते हैं? वे लोगों को अंतरिक्ष में ले गए हैं और उन्होंने अपने दम पर यह काम किया है। उन्होंने इस काम को बड़ी सरकारों के साथ बेहतर और किफायती तरीके से दिखाया है। मुझे लगता है कि वह एक ऐसा व्यक्ति है जो ट्विटर जैसे मंच से बहुत बेहतर साबित हो सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसा नहीं है कि मैं किसी रूढ़िवादी मंच की वकालत कर रहा हूं। मुझे एक मंच चाहिए जहां मैं अपने विचार अन्य विचारधारा के लोगों के साथ साझा कर सकूं और किसी भी मंच पर नहीं जहां हम नियंत्रण करने का प्रयास करते हैं। एलन, आप ऐसा प्लेटफ़ॉर्म क्यों नहीं बनाते? कृपया एक अवधारणा लेकर आएं। मुझे लगता है कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अमेरिका में स्वतंत्र भाषण बचा सकते हैं।

समान मुख्यधारा के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से प्रतिबंधित होने के बाद, डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि बिग टेक कंपनियां एक बड़ी गलती कर रही हैं। उन्होंने कहा था कि 'इन कंपनियों का यह तरीका देश के लोगों को बांटने वाला है और मैं लंबे समय से यह कह रहा हूं। इन कंपनियों ने एक बड़ी गलती की है और इससे दूसरी कंपनियों में भी ऐसा करने का संदेश जाएगा और इससे बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं।

उसी ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर, ट्विटर के संस्थापक और सीईओ जैक डोर्सी ने कहा कि यह ट्विटर की भी विफलता है क्योंकि हम इस मंच पर स्वस्थ संवाद को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा सके। हालांकि, उन्होंने अपने फैसले को सही ठहराया। जैक डोरसी ने अपने ट्वीट में कहा कि वह इस प्रतिबंध में न तो जश्न मना रहे हैं और न ही कोई गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प द्वारा कई बार चेतावनी दिए जाने के बाद ही उनका ट्विटर अकाउंट डिलीट किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER