देश / ट्रम्प के बेटे ने भारत को लेकर किया ऐसा ट्वीट, थरूर-अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर बोल दिया हमला

Zoom News : Nov 04, 2020, 08:07 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बेटे के ट्वीट ने राष्ट्रपति चुनाव परिणाम की पूर्व संध्या पर दुनिया में एक अलग तरह की बहस छेड़ दी है। ट्रम्प के बेटे ने दुनिया के सभी देशों में अपने पिता के समर्थन को दिखाने के लिए दुनिया को दो रंगों (लाल और नीले) में विभाजित किया है। दुनिया के नक्शे को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपब्लिकन रंग का प्रतिनिधित्व करते हुए लाल रंग में दर्शाया गया है लेकिन भारत, चीन, मैक्सिको और अफ्रीका में लाइबेरिया नीले रंग में दिखाए गए एकमात्र देश हैं।

यही नहीं, अमेरिकी राज्यों, कैलिफ़ोर्निया और मैरीलैंड में बड़ी भारतीय आबादी होने के कारण इसे नीले रंग से भी रंगा गया है। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने ट्वीट किया, "आखिरकार मेरे अनुमानों के साथ चुनाव का नक्शा लगभग तैयार है।"

दिलचस्प बात यह है कि ट्रम्प जूनियर के इस हास्यास्पद नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का रवैया भारत के विपरीत दिखाया गया है। मानचित्र में केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू और कश्मीर और लद्दाख) और पूर्वोत्तर राज्यों को लाल रंग में दिखाया गया है जबकि पूरे भारत को नीले रंग में दिखाया गया है।

ट्रम्प के बेटे के इस ट्वीट ने भारत को राजनीतिक पारा चढ़ा दिया। इस मुद्दे पर कई अन्य राजनेताओं ने टिप्पणी की है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला शामिल हैं। अब्दुल्ला के व्यंग्य में, भारत-अमेरिकी संबंधों और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच एक अनौपचारिक प्रदर्शन है।

अब्दुल्ला ने जूनियर ट्रम्प के ट्वीट को उद्धृत करते हुए लिखा, "ट्रम्प वरिष्ठ के साथ दोस्ती के लिए बहुत कुछ किया गया है। जूनियर ने भारत को मजबूती से जो बिडेन और कमला हैरिस के साथ रखा है, हालांकि दिलचस्प रूप से जूनियर का मानना ​​है कि जम्मू और कश्मीर और उत्तर-पूर्व बाकी हिस्सों के मुकाबले जाते हैं। भारत और ट्रम्प को वोट देगा। किसी को अपनी रंगीन पेंसिल को हटाने की जरूरत है। "

कांग्रेस पार्टी के नेता और सांसद शशि थरूर ने भी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी और पीएम मोदी पर कटाक्ष किया। थरूर ने अपने ट्वीट में जूनियर ट्रम्प के नक्शे के हवाले से लिखा, "नमो के ब्रोमांस की कीमत: कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों से कट गया, और पूरे" गंदे "स्थान को डॉन जूनियर ने चीन और मैक्सिको से बदल दिया। दुश्मनी।" यह लाया है। यह स्टेडियम घटना पर खर्च किए गए करोड़ों के लिए पर्याप्त है!

थरूर ने भारत के देशों में प्रदूषण का वर्णन करने के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले "गंदे" शब्द का भी इस्तेमाल किया है। दूसरी ओर, भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने मानचित्र को "उत्साहजनक" पाया और ट्वीट किया कि यह अच्छा है कि जम्मू और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दिखाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER