लाइफस्टाइल / आजमाएं ये पांच तरीके लंबे समय तक हेयर कलर रहेगा बरकरार

AMAR UJALA : Sep 11, 2019, 03:44 PM

बालों को कलर करना आम बात है। फर्क सिर्फ इतना है कि पहले लोग सफ़ेद बाल छिपाने के लिए बाल रंगते थे और अब ये एक फैशन ट्रेंड है। अब लोग बोलों को काला नहीं करते बल्कि बाजार में हेयर कलर के इतने प्रोडक्ट मौजूद हैं कि आप मनचाहे रंग से बालों को रंग सकते हैं। गोल्डन, रेड, ग्रीन, ब्राउन, बरगंडी जैसे लोग कई कलर करते हैं। हालांकि, कलर करना जितना आसान है उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल भी है। आज हम आपको कलर बालों की देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहे हैं। 

बालों का कलर बरकरार रहे और मुलायम और मजबूत बने रहें, इसके लिए महीने में दो बार हेयर स्पा जरूर लें। हफ्ते में दो बार हल्के गुनगुने ऑलिव ऑयल से सिर की हल्के हाथों से मसाज करें। बालों को रोज न धोएं। ऐसा करने से उनका रंग फीका पड़ जाएगा और वह रूखे हो जाएंगे। 

बालों की सही देखभाल के लिए जरूरी है कि आप जब भी बाहर निकलें तो बालों को दुपट्टे से कवर करके ही निकलें। बाहर धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बाल खराब हो सकते हैं। इसलिए बाहर जानें से पहले आप अपने सिर पर टोपी या स्काफ जरूर ढक लें ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे। 

बालों में बनाना मास्क लगाने से उनमें चमक आती है। इसे 15 दिन में एक बार जरूर लगाएं। इसके लिए 2 केले मैश करें और उसमें शहद, एलोवेरा, दूध, बादाम का तेल या नारियल का तेल या अंडा डालकर अच्छे तरह मिलाएं और बालों में लगाएं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि, बालों में कलर करने के बाद लगभग 3 दिन तक शैंपू न करें। 

इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें। शैंपू हमेशा हल्के हाथों से करें और बालों को रगड़ें नहीं। बालों को धोने के लिए ठंडा पानी इस्तेमाल करें। बालों का कलर बरकरार रखने के लिए एवोकैडो हेयर मास्क लगाएं।