दुनिया / ग्रीस से तनाव के बीच फ्रांस पर भड़का तुर्की, जंग छेड़ने का लगाया आरोप

NavBharat Times : Aug 16, 2020, 08:00 AM
अंकारा: भूमध्य सागर में ऊर्जा संसाधनों पर कब्जे को लेकर ग्रीस से जारी तनाव के बीच तुर्की ने फ्रांस पर जमकर भड़ास निकाली है। तुर्की ने सीधे शब्दों में कहा कि इस क्षेत्र में सेना को तैनात कर फ्रांस बस तनाव को और बढ़ाएगा। इस जगह तनाव बढ़ाकर फ्रांस को कुछ हासिल नहीं होने वाला है। शुक्रवार को ही तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने ग्रीस को धमकी देते हुए कहा था कि अगर उसने हमारे जहाज पर हमला बोला तो इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।


तुर्की के विदेश मंत्री ने फ्रांस को चेताया

स्विटजरलैंड की यात्रा पर गए तुर्की के विदेश मंत्री मेव्लुट कैवुसोग्लू ने कहा कि फ्रांस को विशेष रूप से ऐसे कदमों से बचना चाहिए जो तनाव को बढ़ाएं। उन्हें दूसरों के लिए बुलीज के रूप में काम करने से कुछ हासिल नहीं होगा चाहें वह लीबिया हो, सीरिया हो या इराक हो।


क्या है विवाद

दरअसल पिछले कुछ दिनों से तुर्की का समुद्री तेल खोजी शिप ओरुक रीस ग्रीस के द्वीप कस्तेलोरिज़ो के नजदीक रिसर्च गतिविधि को अंजाम दे रहा है। ग्रीस का दावा है कि तुर्की का शिप उसके जलक्षेत्र में ऑपरेट कर रहा है। जबकि, तुर्की ने ग्रीस के दावे को नकारते हुए उस समुद्री हिस्से को अपना बताया है।


तुर्की और ग्रीस की नौसेना आमने-सामने

ग्रीस को डराने के लिए तुर्की ने सोमवार को कस्तेलोरिज़ो द्वीप के पास अपने कई नौसैनिक जहाजों को भेजा। जिसके जवाब में ग्रीस ने भी अपनी नौसेना को कस्तेलोरिज़ो द्वीप के आसपास तैनात कर दिया है। इस क्षेत्र में दोनों देशों के नौसेनाओं की बढ़ती उपस्थिति से युद्ध का खतरा मडराने लगा है। वहीं, एर्दोगन ने इस विवाद को लेकर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी बातचीत की है।

क्या कहा एर्दोगन ने

एर्दोगन ने तुर्की की राजधानी अंकारा में एकेपी पार्टी के सदस्यों के साथ बातचीत में कहा कि हमने ग्रीस से कहा है कि अगर आप हमारे ओरुक रीस पर हमला करते हैं, तो आपको भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। दरअसल ग्रीक मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि ग्रीस की नौसेना ने तुर्की के जहाज ओरुक रीस को एस्कोर्ट कर रहे एक शिप को डुबो दिया है। वहीं तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने ऐसी किसी घटना से साफ इनकार किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER