स्वास्थ्य / आप कोल्ड ड्रिंक के आदि हैं तो सावधान, मौत...

Zoom News : Sep 06, 2019, 07:05 PM
यदि आप कोल्ड ड्रिंक नियमित पीने के आदि हैं और यह आपकी आदत में शुमार हो चुका है तो आपको अत्यधिक सावधानी की जरूरत है। इसे तत्काल बंद करना चाहिए। हाल ही हुए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि यदि आप कोल्ड ड्रिंक में रंगीन और कोला के दो गिलास नियमित पीने के आदि हैं तो फिर समय से पहले मौत का जोखिम और भी बढ़ जाता है।

जेएएमए इंटरनल मेडिसिन मैगजीन में प्रकाशित नवीनतम अध्ययन के अनुसार, जो लोग प्रति दिन दो या उससे अधिक गिलास शीतल पेय पीते हैं। उन में मौत के जोखित भरे कारणों में यह भी शामिल है। अध्ययन में यूरोपीय देशों के 4 लाख, 51 हजार 743 प्रतिभागियों का सर्वे किया गया था और उनके स्वास्थ्य पर शीतल पेय के प्रभाव की जांच की गई। इसी अध्ययन में संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों के साथ कृत्रिम रूप से मीठे कोल्ड ड्रिंक और पाचन रोगों से होने वाली मौतों के साथ नैचुरल चीनी वाले मीठे शीतल पेय के बीच विशिष्ट संबंध का भी अवलोकन किया गया।
इसमें 1 जनवरी 1992 से 31 दिसम्बर 2000 के बीच प्रतिभागियों द्वारा किए गए भोजन और कोल्ड ड्रिंक के उपयोग के संबंध में जानकारियां जुटाई गई। 

इंपीरियल कॉलेज लंदन से जोनाथन पियरसन-स्टुटर्ड की रिपोर्ट के अनुसार शीतल पेय की खपत और मृत्यु दर में वृद्धि के बीच एक संबंध पाया गया, शोधकर्ताओं ने कहा कि दोनों के बीच जटिल प्रकृति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और अधिक अध्ययन किए जाने की जरूरत है।
रिपोर्टकर्ताओं का कहना है कि कम कोल्ड ड्रिंक पीने वाले प्रतिभागियों की तुलना में अधिक पीने वालों में यह खतरा अधिक है। हालांकि एक प्रमुख शोधकर्ता का कहना है कि ऐसा भी नहीं है कि शीतल पेय जल्दी मृत्यु का कारण बनता है, लेकिन इस तरह के अध्ययनों में अन्य कारक हैं जो हमारे द्वारा देखे गए लोगों के समूहों में अस्वासथ्यकर भोजन अथवार आहार भी हो सकता है। उनका कहना है कि शीतल पेय उपभोक्ताओं का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) अधिक था।