देश / ओडिशा में दिखा दो सिर वाला दुर्लभ सांप, खाने के लिए लड़ रहे थे दोनों सिर

AajTak : May 08, 2020, 01:04 PM
ओडिशा: के जंगलों में दो सिर वाला सांप मिला है। यह सांप बेहद दुर्लभ है। इसे एक वन्यजीव प्रेमी ने खोजा है। वन्यजीव प्रेमी ने जब इसे देखा तो दो सिर वाला सांप दिशा नहीं तय कर पा रहा था। क्योंकि दोनों सिर एक-दूसरे पर हमला कर रहे थे। 

माना जा रहा है कि ये सांप वोल्फ स्नेक प्रजाति का है। इसे खोजा है वन्यजीव प्रेमी राकेश मोहालिक ने। इस सांप के स्पष्ट तौर पर दो सिर, चार आंखें और दो मुंह भी हैं।

राकेश ने इस दो मुंहे सांप को क्योंझर वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी के धेंकीकोट फॉरेस्ट रेंज में खोजा। इस सांप की लंबाई मात्र 14 सेंटीमीटर है। इसके दोनों सिर अलग-अलग काम करते हैं। 

राकेश ने जब इस सांप की तस्वीर ली और वीडियो बना रहे थे उस समय दोनों सिर खाने के लिए आपस में लड़ रहे थे। ऐसा माना जाता है कि ऐसी लड़ाइयों की वजह से ही इस सांप की प्रजाति खत्म हुई होगी। 

हालांकि, राकेश ने बताया कि इस सांप के दो सिरों में से एक सिर थोड़ा ज्यादा विकसित है। दूसरा थोड़ा कम। लेकिन दोनों एकदम स्वतंत्र तरीके से काम करते हैं। इसे देखने और इसकी जांच पड़ताल करने के बाद इसे वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

राकेश ने कहा कि दुनिया की विभिन्न प्राचीन धार्मिक कहानियों में दो मुंह वाले सांप का दिखना तबाही का संदेश माना जाता है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि ये दुर्लभ दो मुंह वाले सांप 1 लाख सांपों में से एक ही पैदा होता है।

राकेश ने बताया कि वोल्फ स्नेक को लाइकोडॉन ऑलीकस कहा जाता है। दिखने में ये जहरीले करैत सांप जैसा होता है। ये ज्यादातर रात में घूमता है। हालांकि, ये सांप जहरीला नहीं होता। लेकिन अपने दुश्मन को काट कर भयानक दर्द दे सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER