दुनिया / तानाशाह किम जोंग का अजीबोगरीब नया फरमान, जानकर रह जाएंगे हैरान

Zee News : Sep 18, 2020, 06:02 AM
सियोलः नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने अपने देश के नागरिकों के लिए एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। तानाशाह किम का नया फरमान प्री स्कूल और प्ले स्कूल के बच्चों के लिए आया है। जिसमें कहा गया है कि बच्चों को हर रोज 90 मिनट तक किम जोंग के बारे में स्टडी करना चाहिए। पढ़ाई में बच्चों को अपने देश के तानाशाह का गुणगान करना होगा।

प्ले स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए जारी नए आदेश में कहा गया है कि छात्रों को रोज कम से कम 90 मिनट किम जोंग के बारे में स्‍टडी करना है। पहले यह समय सीमा 30 मिनट थी जिसे अब सीधा 60 मिनट और बढ़ा दिया गया है। ये फरमान तानाशाह की बहन किम यो जोंग ने पिछले महीने जारी किया। 

किम जोंग के बारे में यहां के बच्चे जो पढ़ते हैं उसमें बताया गया है कि पांच साल की उम्र में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह नाव चलाते थे। वे निशानेबाजी और शिकार के भी शौकीन हैं। इन सबके अलावा वे पढ़ाई में भी एक अव्वल छात्र रहे हैं। दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी का कहना है कि किम यो जोंग उत्तर कोरिया की दूसरी बड़ी शख्सियत बन गई हैं। 

ग्रेटनेस एजुकेशन पर जोर

सियोल के लोकल समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि किम जोंग के नए फरमान 'ग्रेटनेस एजुकेशन' (Greatness Education) के रूप में पाठ्य पुस्‍तकों में 25 अगस्त को शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य 'उत्तर कोरिया के शासक के प्रति पूरी निष्ठा एवं विश्वास पैदा करना है।' इसके पहले के आदेश में स्कूल में बच्चों को किम जोंग उन के बारे में केवल 30 मिनट पढ़ने का निर्देश था। 

नॉर्थ कोरिया में प्री-स्कूल आमतौर पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक तीन घंटे की क्लास लेते हैं। इसमें बच्चे शारीरिक शिक्षा (Physical Education), खेलने और कोरियाई वर्णमाला (Korean Alphabet) का अध्ययन करते हैं। हालांकि शिक्षक इस बात से काफी निराश हैं कि इतने वक्त में वे किम जोंग उन की महान गाथा के लिए अलग से कैसे टाइम टेबल सेट करें। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER