IPL 2020 / कोविड 19 ही नहीं गर्मी भी है खिलाड़ियों के लिए चुनौती, जानें किन खतरों के बीच मैदान पर उतरेंगे क्रिकेटर्स

ABP News : Sep 19, 2020, 09:28 AM
IPL 2020: कोरोना वायरस के कहर के बीच आज से यूएई के मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन शुरू होगा। मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाना है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार किसी मैच का आयोजन मैदान पर बिना दर्शकों के होने जा रहा है।

लेकिन 13वें सीजन में खिलाड़ियों को बेहद ही मुश्किल चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। कोरोना वायरस की वजह से खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना बेहद जरूरी है। बायो बबल के लिए बेहद ही सख्त नियम बनाए गए हैं। जो भी खिलाड़ी बायो बबल तोड़ेगा उसे कई मैचों के लिए ना सिर्फ टीम के बाहर बैठना पड़ सकता है, बल्कि दो कोविड 19 रिपोर्ट आने तक मैदान पर एंट्री भी नहीं मिलेगी।

बायो बबल के दौरान भी खिलाड़ियों को हर छठे दिन कोविड 19 टेस्ट से गुजरना होगा। पिछले महीने दुबई पहुंचने पर भी खिलाड़ियों के दो-दो कोविड 19 टेस्ट लिए गए थे और उसके बाद ही मैदान पर खिलाड़ियों को एंट्री दी गई।

गर्मी की चुनौती कम नहीं

कोविड 19 की वजह से इंडिया में हालात बेहद खराब हैं, इसलिए देश में टूर्नामेंट का आयोजन मुमकिन ही नहीं था। भारी नुकसान को देखते हुए बीसीसीआई ने अगस्त में टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट करने का एलान किया। यूएई में दुबई, शारजाह और अबू धाबी के तीन मैदानों टूर्नामेंट के सभी मैच खेले जाएंगे।

खिलाड़ियों के लिए हालांकि यूएई की गर्मी के पार पाना कम बड़ी चुनौती नहीं है। यूएई में तापमान 40 डिग्री के आस पास रहता है। शाम के वक्त भी तापमान में किसी तरह की गिरावट देखने को नहीं मिलती है। खिलाड़ी यूएई की गर्मी को देखते हुए पहले ही चिंता व्यक्त कर चुके हैं। आरसीबी के स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने कहा है कि उन्हें सिर्फ एक बार ही इतनी गर्मी में खेलने का अनुभव है।

इसके अलावा ये तीनों मैदान समुद्र से सटे हुए हैं और उस वजह से ह्यूमिडिटी का लेवल काफी हाई रहता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूएई में ह्यूमिडिटी का लेवल 70 प्रतिशत के आस पास बना रहेगा। भारतीय खिलाड़ियों को इस तरह के माहौल में खेलने की आदत है, पर टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 50 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों को इसकी वजह से डिहाइड्रेशन जैसे दिक्कत हो सकती है। यूएई के मौसम विभाग ने सितंबर और अक्टूबर में रेत भरी आंधी आने की चेतावनी भी दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER