Coronavirus / ‘वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के बीच जंगल में आग की तरफ फैल सकता है कोरोना’

Zoom News : May 17, 2021, 10:25 AM
लंदन: कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) कितना जरूरी है यह ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक (Matt Hancock) के बयान से समझा जा सकता है। हैंकॉक ने वैक्सीन न लगवाने वालों को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत में मिला कोरोना वायरस का वैरिएंट (Indian Variant) बेहद खतरनाक हो सकता है। उन्होंने कहा कि COVID वैक्सीन भारत में मिले वैरिएंट से सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है उनमें यह संक्रमण जंगल की आग की तरह फैल सकता है।

Kent Variant से ज्यादा खतरनाक

सीजीटीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया से बात करते हुए ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक (Matt Hancock) ने कहा कि जो लोग टीका लगवाने के योग्य हैं, उन्हें बिना देरी किए ऐसा करना चाहिए। हैंकॉक ने लोगों का आगाह किया है कि भारत में कहर बरपा रहा कोविड वैरिएंट वैक्सीन (Vaccine) न लगवाने वालों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह स्ट्रेन केंट वैरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है। बता दें कि केंट वैरिएंट ब्रिटेन में इस बार सर्दियों में फैली दूसरी लहर की प्रमुख वजह बना था।

‘Vaccine ही बचा सकती है’

मैट हैंकॉक ने कहा कि भारत में मिला कोविड वैरिएंट देश के कुछ हिस्सों में जैसे बोल्टन और ब्लैकबर्न में प्रमुख वैरिएंट बनता जा रहा है। बोल्टन में कई लोग भारत में मिले वैरिएंट के संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए थे। इनमें बड़ी संख्या ऐसे रोगियों की थी, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। उन्होंने कहा कि इसलिए जितने भी लोग वैक्सीन के लिए योग्य हैं, उन्हें बिना देरी के लिए अपॉइंटमेंट लेना चाहिए। वैक्सीन ही हमें खतरे से बचा सकती है।

Lockdown पर कही ये बात 

भारतीय वैरिएंट के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील की योजना प्रभावित होगी? इस सवाल के जवाब में हैंकॉक ने कहा कि योजना के तहत सोमवार से तीसरे चरण में दी जाने वाली ढील का फैसला कायम रहेगा। इसके तहत इनडोर गतिविधियों की छूट होगी। उन्होंने कहा कि बाद में इस फैसले की समीक्षा होगी और स्थिति के अनुरूप निर्णय लिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER