दुनिया / सऊदी अरब में 4 अक्टूबर से शुरू होगा उमराह, 1 नवंबर से विदेशियों को भी इजाजत

ABP News : Sep 23, 2020, 03:39 PM
सऊदी अरब सरकार ने उमराह शुरू करने का एलान किया है। पहले चरण में 4 अक्टूबर से हर रोज़ स्थानीय 6000 लोग उमराह कर सकेंगे। दूसरे चरण में 15000 लोग हर रोज़ उमराह करेंगे और तीसरे चरण में 40000 लोग 18 अक्टूबर से उमराह कर सकेंगे। 1 नवंबर से विदेशियों के लिए भी इजाज़त होगी।

बता दें कि वहां की सरकार ने मार्च महीने में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उमराह को रोक दिया था। सऊदी अरब ने कहा कि एक बार जब कोरोना का खतरा खत्म होगा तब फिर से पहले की तरह उमराह को शुरू किया जाएगा। उमराह इस्लामी तीर्थयात्रा है जिसे साल में किसी भी समय किया जा सकता है। आम तौर पर हर साल लाखों मुसलमान इसमें शरीक होते हैं।

इससे पहले जुलाई महीने में हज यात्रा को शुरू किया गया था। सऊदी अरब ने इस साल हज के लिए सिर्फ वहां रह रहे एक हजार लोगों को ही अनुमति मिली थी। सदी में पहली बार ऐसा हुआ था कि हज में कोई बाहरी व्यक्ति शामिल नहीं हो रहा हो।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार सांकेतिक तौर पर हज यात्रा शुरू हुई थी। कई दिनों तक क्वॉरन्टीन/आइसोलेशन में रहने के बाद हज यात्रा में शरीक होने की इजाजत दी गई। 20-20 लोगों का समूह बनाकर लोग पहुंचे थे। हालांकि इस बार सऊदी अरब के बाहर वाले 30 फीसदी लोगों को ही हज करने की अनुमति थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER