ऑटो / थ्री सीटर इलेक्ट्रिक कार यूनिटी वन, प्लेन के कॉकपिट की तरह है इसका केबिन

Dainik Bhaskar : Oct 22, 2019, 03:38 PM
ऑटो डेस्क | स्वीडिश कंपनी यूनिटी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार यूनिटी वन को पेश किया। थ्री सीटर इस कार की कीमत 14 लाख रुपए तक होगी। इसमें सेंट्रल ड्राइवर सीट है जबकि पीछे दो पैसेंजर सीट दी गई है। इसके केबिन में सेंटर में स्टीयरिंग व्हील के साथ कई सारे डिजिटल डिस्प्ले लगे हैं। इसका केबिन दिखने में एयरोप्लेन के कॉकपिट की तरह लगता है। कंपनी का कहना है कि इसे 2020 में ऑफिशियली लॉन्च किया जाएगा। सबसे पहले यह स्वीडन में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, जिसके बाद इसे अमेरिकी बाजार के उतारा जाएगा।

मिलेगा वाइड-एंगल-रियर व्यू कैमरा

यूनिटी वन की खासियत है इसमें मिलने वाला यूनिक लेआउट डिजाइन। इसमें पीछे दो पैसेंजर सीट है जबकि सेंट्रल ड्राइविंग पोजीशन मिलती है, जिसकी बदौलत ड्राइवर को बेहतर रोड व्यू मिलता है।

इसमें वाइड-एंगल रियर व्यू कैमरा है, जिसे पारंपरिक रियर व्यू मिरर के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है। कैमरे की बदौलत ड्राइवर को केबिन में लगी सेंट्रल डिजिटल डिस्प्ले पर कार के पीछे का फुल व्यू मिलता है।

इसमें मैग्नेट मोटर है, जो रियर व्हील को पावर देती है। यह 68 पीएस का पावर और 85 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

इसमें स्टैंडर्ड 12 kWh बैटरी है। इसमें सिंगल चार्जिंग में 150 किमी. की रेंज मिलती है जबकि ऑप्शनल 24 kWh बैटरी भी है, जिसमें 300 किमी. की रेंज मिलती है।

इसके साथ 50kw CCS चार्जर मिलेगा, जिसकी मदद से 10 मिनट की चार्जिंग में यह 100 किमी. तक चलती है।

इसकी ताकत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कार 0-50 km/h की रफ्तार तक पहुंचने में 4.1 सेकंड और 0-100 km/h की रफ्तार तक पहुंचने में 9.9 सेकंड का समय लेती है।

इसमें दो सिलेक्टेबल ड्राइविंग मोड (सिटी मोड और बूस्ट मोड) मिलते हैं, जिन्हें ड्राइवर अपने मूड और रोड कंडिशन के हिसाब से सेट कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER