Lockdown / लगने जा रहा लॉकडाउन? जल्‍दी से पढ़ कर जान लें सच्‍चाई

Zee News : Jul 15, 2020, 08:23 PM
लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड—19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बिहार तथा देश के कई अन्य राज्यों में फिर से लॉकडाउन (बंदी) किए  जाने के मद्देनजर प्रदेश में भी ऐसा कदम उठाए जाने की अटकलों पर विराम लगाते हुए बुधवार को कहा कि सूबे के हर जिले में बाजार हफ्ते में पांच दिन हर हाल में खुलेंगे। प्रदेश के गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान यह पाया कि कुछ जिलों में सोमवार से शुक्रवार को बाजारों को अब भी बंद करने का आदेश दिया गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि सभी जिलाधिकारी, मुख्य सचिव और शासन की ओर से दिये गये आदेश का कड़ाई से पालन करें।

5 दिन खुलेंगे बाजार

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेशानुसार हर जिले में बाजार हफ्ते में पांच दिन हर हाल में खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में पांच दिन बाजार सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुलने में कोई विपरीत परिस्थिति सामने नहीं आयेगी। मुख्यमंत्री का यह आदेश ऐसे वक्त आया है जब पड़ोसी राज्य बिहार में कोविड—19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 16 से 31 जुलाई तक फिर से बंद घोषित करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा कर्नाटक समेत देश के करीब 12 राज्यों के विभिन्न इलाकों में स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार बंद लागू किया जा रहा है। माना जा रहा था कि उत्तर प्रदेश में भी तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर यहां भी फिर बंद लागू किया जा सकता है।

अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में हर शनिवार और रविवार को साफ—सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। राज्य में निर्धारित मानक से नीचे की प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके प्रति सबको निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का मानना है कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने से स्वच्छता पर भी अच्छा असर पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश कोविड जांच के मामले में अब तक सिर्फ तमिलनाडु और महाराष्ट्र से पीछे है। हालांकि इन राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में संक्रमण के मामले कई गुना कम हैं। अवस्थी ने कहा कि गाजियाबाद में इसी माह एक नयी कोविड जांच प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी और जल्द ही रोजाना 50 हजार नमूनों की जांच होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि जांच के मामले में उत्तर प्रदेश को इस माह के अंत तक शीर्ष पर पहुंचाया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कानपुर नगर, अमरोहा, लखनऊ और झांसी में विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। पुलिसकर्मियों में संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री ने खास तौर से कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कहा है कि पुलिसकर्मियों को दस्ताने, मास्क और सैनेटाइजर मिले तथा बैरकों का प्रोटोकॉल अपनाया जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER