विदेश / बाइडन के 'भारतीय प्रेस का व्यवहार यूएस प्रेस से बेहतर' बयान पर यूएस ने जारी किया स्पष्टीकरण

Zoom News : Sep 29, 2021, 07:11 AM
वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भारतीय मीडिया की तारीफ करना भारी पड़ता दिखाई दे रहा है। अमेरिकी मीडिया ने जब आलोचना शुरू की तो वाइट हाउस को सफाई देने के लिए आगे आना पड़ा। जो बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कहा था कि भारतीय मीडिया का व्यवहार अमेरिकी मीडिया की तुलना में काफी अच्छा है।

जेन साकी बोलीं- टू द पाइंट नहीं होते अमेरिकी पत्रकार

इस बात को लेकर अमेरिकी मीडिया के तीखे तेवर को शांत करने के लिए वाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी सामने आईं। उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन के बयान का बचाव करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि उन्होंने (बाइडन) जो कहा वो यह है कि अमेरिकी पत्रकार हमेशा टू द पाइंट नहीं होते हैं। अब, मुझे पता है कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे कोई यहां सुनना चाहता है। लेकिन, मुझे लगता है कि वो जो संदेश दे रहे थे, आप जानते हैं।

बाइडन के बयान का 'मतलब' समझाने की कोशिश की

साकी ने यह भी कहा कि मुझे लगता है कि वो जो संदेश दे रहे थे, आप जानते हैं। आज, वो शायद कोविड टीकों के बारे में बात करना चाहते हैं, कुछ सवाल इसी को लेकर थे। वो शायद जिन मुद्दों पर सवाल देखना चाहते थे वैसे सवाल अमेरिकी मीडिया की तरफ से नहीं आए।

वाइट हाउस ब्रीफिंग के दौरान उठा मुद्दा

वाइट हाउस ब्रीफिंग के दौरान एक अमेरिकी रिपोर्टर ने भारतीय और अमेरिकी मीडिया की तुलना पर सवाल किया। उसने कहा कि रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स की रिपोर्ट में प्रेस की स्वतंत्रता के लिए भारतीय मीडिया का दुनिया में 142 वें स्थान है। ऐसे में जो बाइडन भारतीय मीडिया की तुलना में अमेरिकी मीडिया के बारे में ऐसा कैसे कह सकते हैं?

बाइडन ने भारतीय मीडिया के बारे में क्या कहा था?

जो बाइडन ने कहा था कि मुझे लगता है कि वे इन बातों को प्रेस के माध्यम से पेश करने जा रहे हैं। भारतीय प्रेस का व्यवहार अमेरिकी प्रेस से कहीं बेहतर है… और मुझे लगता है, आपकी अनुमति से, हमें प्रश्नों का उत्तर नहीं देना चाहिए क्योंकि वे मुद्दे पर कोई प्रश्न नहीं पूछेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER