दुनिया / सऊदी अरब के सबसे ताकतवर शख्स को अमेरिकी कोर्ट ने भेजा नोटिस, जानिए पूरा मामला

Zee News : Aug 12, 2020, 07:00 AM
वाशिंगटन: अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट (US Court) ने सऊदी अरब ( Saudi Arabia) के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ हत्या की कोशिश के मामले में नोटिस भेजा है। यह नोटिस क्राउन प्रिंस को पूर्व शीर्ष खुफिया अफसर डॉ। साद अलजबरी (Dr। Saad Alzabri) की हत्या के प्रयास के आरोप को लेकर जारी किया गया है।  

कोर्ट द्वारा भेजे गए समन में क्राउन प्रिंस (Saudi Crown Prince) के अलावा 12 अन्य लोगों के नाम भी शामिल हैं, जिनमें सऊदी शाही अदालत के पूर्व सलाहकार सऊद अल-कातानी, सैन्य खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख अहमद अल-असीरी, एमबीएस बदर अल-असकर के शीर्ष सहयोगी और अमेरिकी नागरिक लैला अबुलजदयाल ( मैसाचुसेट्स) और युसेफ अल-राजही (वर्जीनिया) हैं। US कोर्ट ने राजकुमार को तय की गई तारीख और समय पर अदालत में पेश नहीं होने की चेतावनी दी है।

सऊदी के पूर्व इंटेलीजेंस ऑफिसर का कहना है कि क्राउन प्रिंस ने उन्हें मारने के लिए गहरी साजिश रची थी। अलजबरी का कहना है कि क्राउन प्रिंस ने उन्हें खत्म करने के लिए अपनी टाइगर स्क्वाड नाम की एक टीम को भेजा था। हाल ही में अलजबरी ने अमेरिकी कोर्ट में प्रिंस क्राउन के खिलाफ याचिका दायर की थी।  कोर्ट से शिकायत के दौरान अलजबरी ने यह भी दावा किया कि मोहम्मद बिन सलमान  ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद ही उन्हें मारने की साजिश रची थी।

कोर्ट में दिए दिए दस्तावेज में पूर्व खुफिया विभाग के अफसर ने कहा, 'प्रिंस सलमान को एमबीएस ( MBS) के रूप में जाना जाता है। जब वे सऊदी से कनाडा (Canada) चले गए थे तब उन्होंने एक साल बाद हिट टीम को उसकी हत्या करने के लिए वहां भेजा था। हालांकि उनका प्लान फेल हो गया और वे सही सलामत रहे। '

अलजबरी ने कोर्ट में अपने दो बच्चे सारा और उमर की गिरफ्तारी के बाद मामला दर्ज किया है। जो मार्च में गायब हो गए और इसके बाद मई में उनके भाई को गिरफ्तार किया गया था। प्रिंस ने उनके बच्चों को सऊदी अरब छोड़ने से भी रोका था। सऊदी टीम 9 महीने पहले उसे मारने के लिए कनाडा पहुंची थी। इन दिनों अमरीका का राष्ट्रीय सुरक्षा समुदाय क्राउन प्रिंस द्वारा अलजबरी से बदला लेने की कोशिशों पर पैनी नजर रख रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER