Coronavirus / ट्रंप प्रशासन की योजना, सभी नागरिकों को मुफ्त में मिलेगा कोविड-19 का टीका

AMAR UJALA : Sep 17, 2020, 09:11 AM
Coronavirus: अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत वाली खबर है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा करने के साथ इस पर काम भी शुरू कर दिया है। इसके तहत देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा। 

खास बात यह है कि टीके का वितरण जनवरी माह की शुरुआत में होने की बात इस योजना में कही गई है। अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और रक्षा विभाग ने संयुक्त रूप से बुधवार को इस योजना से जुड़े दो दस्तावेजों को जारी किया है। इनमें कोरोनो वायरस महामारी के बीच ट्रंप प्रशासन की वैक्सीन वितरण रणनीति को रेखांकित किया गया है।

एचएचएस सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि हम दूसरे राज्यों और स्थानीय स्वास्थ्य साझीदारों के साथ भी काम कर रहे हैं ताकि अमेरिका में हर किसी को कोरोना वैक्सीन मिल सके। अमेरिकी लोगों को पता होना चाहिए कि विज्ञान और डाटा की मदद से वैक्सीन बनाने की प्रकिया शुरू की गई थी। 

बयान जारी होने बाद प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि अभी सीमित मात्रा में ही वैक्सीन उपलब्ध है और पूरा ध्यान स्वास्थ्य कर्मियों, आवश्यक कार्यों में लगे दूसरे कर्मचारियों और वंचितों की सुरक्षा पर है।  

वैक्सीन के वितरण में पेंटागन भी सक्रिय रूप से शामिल होगा। नागरिक स्वास्थ्य कर्मी ही वैक्सीन का टीका लगाएंगे। अजार ने बयान में कहा कि ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत हम महीनों से इस पर काम कर रहे हैं ताकि लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रभावी टीका उपलब्ध कराया जा सके और जो तमाम मानकों पर भी खरा उतरे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER