दुनिया / राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर की चीन की आलोचना, हांगकांग में लाय की गिरफ्तारी को बताया 'भयानक'

AMAR UJALA : Aug 14, 2020, 09:29 AM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन की तीखी आलोचना की है। उन्होंने हांगकांग में मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय को विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ के संदेह में गिरफ्तार किए जाने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि लाय की गिरफ्तारी और वहां के हालात काफी भयानक हैं। वहां जो कुछ भी हो रहा है, वह मुझे जरा भी पसंद नहीं, मैं आहत हूं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने हांगकांग को दिए गए सभी आर्थिक प्रोत्साहन वापस ले लिए हैं, यह फैसला वाशिंगटन के लिए और अधिक धन जुटाने में मदद करेगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यह काफी भयानक है। हमने हांगकांग को जबरदस्त आर्थिक मदद दी, क्योंकि हम आजादी चाहते हैं। लोकतंत्र की स्थापना चाहते हैं। 

हमने अब हांगकांग से सभी प्रोत्साहन पैकेज को वापस ले लिया है और हांगकांग के लिए ऐसे में प्रतिस्पर्धा करना असंभव होगा। उन्होंने कहा कि हांगकांग के लिए अमेरिका ने अपना कारोबार खो दिया। परंतु अब ऐसा नहीं होगा। हमने लोगों के लिए वहां जाना बहुत सुविधाजनक बना दिया है। परंतु अब अमेरिका एक बड़ा लाभार्थी होगा।

बता दें कि हांगकांग में लागू किए गए नए सुरक्षा कानून के तहत सोमवार को अखबार के कार्यालय और घरों पर छापेमारी में लाई को उसके दो बेटों सहित नौ अन्य के साथ गिरफ्तार किया गया था। इसका अमेरिका सहित दुनिया भर के देशों ने विरोध किया है। बाद में उन्हें अगले दिन रिहा कर दिया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER