देश / अमेरिका निर्विवाद रूप से सर्वोच्च शक्ति है, इससे इनकार नहीं कर सकते: एस. जयशंकर

Zoom News : Sep 07, 2021, 01:48 PM
नई दिल्‍ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि Quad का विस्‍तारित एजेंडा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अधिक समृद्धि को बढ़ावा  देने और स्थिरता सुनिश्चित करने के इरादे की पुष्टि करता हैऔर इसके सदस्यों के बीच संबंधों के संरचनात्मक पहलुओं में समानता ने मंच को बढ़ावा देने में मदद की है. ‘ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी' में वार्षिक जेजी क्रॉफर्ड व्याख्यान देते हुए जयशंकर ने विश्व स्तर पर आ रहे कई बदलावों को लेकर चर्चा की और कहा कि दुनिया कुछ बड़ा करने के कगार पर है तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र की इसमें बड़ी भूमिका होगी.

अमेरिका का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा, 'अमेरिका निर्विवाद रूप से हमारे समय की प्रमुख शक्ति है और रहेगा. दरअसल, मौजूदा व्‍यवस्‍था में इसकी भूमिका, चाहे वह सहयोगी हो या प्रतिद्वंद्वी, ऐसी है कि हम में से  कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता.' उन्होंने कहा, ‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भू-राजनीतिक अस्थिरता, अफगानिस्तान की जटिल स्थिति और कोविड-19 महामारी के बड़े परिणाम ऐसे तीन मौजूदा उदाहरण हैं.'

गौरतलब है कि Quad समूह में अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. विदेश मंत्री ने Quad का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके कार्यों में वैश्वीकरण के परिणामों और दुनिया के आम लोगों की आवश्यकताओं और परस्पर हितों की अभिव्यक्ति को ध्यान में रखा गया है.विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले दो दशकों में भारत के अपने तीन Quad सहयोगियों-अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ रिश्‍तों में वास्‍तविक परिवर्तन को देखा गया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य वैश्विक निकायों में सुधार के संदर्भ में जयशंकर ने कहा कि 75 वर्ष  हो चुके हैं और समय के साथ बदलाव की जरूरत होती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER