China-US / चीन से तनाव के बीच ताइवान को यह हथियार देगा US, जिनपिंग आगबबूला

AajTak : Jul 15, 2020, 07:34 AM
China-US: चीन से जारी तनाव के बीच अमेरिका ने ऐसा फैसला लिया है जिससे चीन को मिर्ची लग गई है। दरअसल अमेरिका ने ताइवान को पीएससी 3 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम बेचने का फैसला किया है जिससे चीन आग-बबूला हो गया है। चीन ने अमेरिका को जवाबी कार्रवाई के साथ ही एक चीन के सिद्धांत का पालन करने की नसीहत दी है।

दरअसल चीन हमेशा से ताइवान पर अपना दावा ठोकता रहा है जबकि ताइवान खुद को आजाद और लोकतांत्रिक देश घोषित कर चुका है।  इन दिनों चीन और ताइवान के बीच भी तनाव चरम पर है। ऐसे में अमेरिका का ताइवान को मदद देना चीन को रास नहीं आ रहा है।

ताइवान को पीएससी 3 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दिए जाने का विरोध करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मीडिया को बताया कि चीन मजबूती से अमेरिका द्वारा ताइवान को हथियार बेचे जाने का विरोध करता है। अमेरिका को एक चीन के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।

चीन ने अमेरिका के इस फैसले पर बदले की कार्रवाई करते हुए शीर्ष हथियार निर्माण कंपनी लॉकहीड मार्टिन पर बैन लगा दिया है। ताइवान को पीएससी 3 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम यही कंपनी बेचेगी।

कंपनी पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ ने कहा कि इस डील के खिलाफ चीन ने सभी जरूरी कदम उठाने का फैसला किया है। हम इस समझौते के प्रमुख ठेकेदार लॉकहीड मार्टिन के खिलाफ सभी प्रतिबंध लगाएंगे।

चीन की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब अमेरिका विदेश मंत्रालय ने ताइवान के पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी (पीएसी-3) एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दिए जाने के अनुरोध पत्र को स्वीकार कर लिया। इस हथियार की खरीद में 62 करोड़ डॉलर के खर्च की संभावना है।

वहीं विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिकी हथियार कंपनी पर चीन का प्रतिबंध लगाना महज सांकेतिक कार्रवाई के अलावा कुछ नहीं है। विशेषज्ञों ने कहा कि लॉकहीड मॉर्टिन कंपनी चीन में कोई हथियार ही नहीं बेचती है ऐसे में उसे प्रतिबंध से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER