बिज़नेस / अमेरिका-ईरान में तनाव से घबराए दुनियाभर के शेयर बाजार, सेंसेक्स 350 और निफ्टी 100 अंक लुढ़का

News18 : Jan 08, 2020, 12:11 PM
बिज़नेस डेस्क | कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की मौत के बाद अब ईरान (Iran) ने जवाबी कार्रवाई की है। इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस पर ईरान के मिसाइल अटैक की खबरों के बाद दुनियाभर के शेयर बाजार में घबराहट बढ़ गई है। एशियाई बाजारों में 2 फीसदी तक की गिरावट है। वहीं भारतीय शेयर बाजार भी इससे अछूता नहीं। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 350 अंक और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 100 अंक लुढ़क गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों को निचले स्तर पर खरीद सकते हैं।

एशियाई बाजारों में भारी गिरावट- अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से जापान का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई 300 अंक टूट गया है। वहीं दक्षिण कोरिया के प्रमुख इंडेक्स कोस्पी में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ गई है। इसके अलावा हांग कांग के हैंग-सैंग में 250 अंक की गिरावट है। चीन का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स शंघाई भी 1 फीसदी नीचे आ गया है।

इससे पहले अमेरिकी बाजारों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। डाओ जोंस 120 अंक की गिरकर 28584 के स्तर पर बंद हुआ।

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट जारी- दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर में भी बिकवाली नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0।34 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज भारी बिकवाली नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.05 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

लाल निशान के साथ खुले ये स्टॉक्स- निफ्टी के सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान में नजर आ रहे है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 1.15 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 2 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 1.14 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 1.29 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.59 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 1.76 फीसदी में भारी गिरावट दिख रही है। बैंक निफ्टी 1.26 फीसदी की गिरावट के साथ 31002 के पास नजर आ रहा है।

निवेशकों कर सकते हैं इन शेयरों में खरीदारी-  दुनिया के बड़े ब्रोकरेज हाउस मोर्गन स्टेनली की रिपोर्ट में ACC & Ambuja सीमेंट के शेयरों खरीदने की सलाह दी गई है। वहीं, सिटी ने अपनी रिपोर्ट में एनटीपीसी, पावर ग्रिड और सीईएससी के शेयर खरीदने की सलाह दी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER