COVID-19 Update / बंगाल में आज से सभी के लिए शुरू नहीं वैक्सीनेशन, ममता सरकार ने बताई ये वजह

Zoom News : Jun 21, 2021, 11:17 AM
Delhi: देश में आज से यानी 21 जून से कोरोना वैक्सीनेशन का बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। देशभर में आज से 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों को केंद्र सरकार की ओर से फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन पश्चिम बंगाल की ममता सरकार आज से सभी के लिए वैक्सीनेशन शुरू नहीं करेगी। सरकार की ओर से वैक्सीन की कमी की वजह से ये फैसला लिया गया है।

अब तक 18 से 44 साल के युवाओं को वैक्सीनेट करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार के पास थी, लेकिन आज से ये जिम्मेदारी भी केंद्र सरकार ने ले ली है। इसके तहत अब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि, प्राइवेट अस्पतालों में पैसे देकर भी वैक्सीन लगवाने का ऑप्शन होगा। 

देश के कई राज्यों में आज से वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू हो रहा है। लेकिन पश्चिम बंगाल में आज से सभी के लिए वैक्सीनेशन शुरू नहीं होगा। ममता सरकार की ओर से कहा गया है कि वैक्सीन की कमी की वजह से ये फैसला लिया गया है।

बंगाल में अब तक 1।89 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। इनमें से 1।46 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है, जबकि 42।58 लाख लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER