दुनिया / घूमने आने वालों की फ्री में दे रहा कोरोना वैक्सीन, जानें कौन सा है वो देश

Zoom News : May 10, 2021, 08:10 PM
मियामी बीच (अमेरिका): फ्लोरिडा के मियामी बीच की रेत पर दर्जनों विदेशी लोग लाइन में लगे दिखते हैं। ये लोग बीच पर मस्ती के लिए तो आए ही हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर लोग कोरोना वैक्सीन के लिए भी आए हैं। ये सभी लोग पड़ोसी लातिन अमरिकी देशों से हैं, और बिना किसी दिक्कत के 'वन शॉट' जॉनसन & जॉनसन कंपनी की बनाई वैक्सीन लगने की सुविधा पा रहे हैं।

मियामी बीच पर सभी को लग रही कोरोना वैक्सीन

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा की इस मशहूर बीच पर अस्थायी कोरोना वैक्सीनेशन बूथ लगा है। यहां पर बिना किसी नागरिकता प्रमाणपत्र के भी फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। और वैक्सीनेशन कार्ड भी मिल रहा है। इसीलिए पड़ोस के एक्वॉडोर, अल सल्वाडोर, वेनेजुएला जैसे देशों से लोग आ रहे हैं, क्योंकि इन देशों में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता कम है और लोगों को वैक्सीन के लिए खासा परेशान होना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं वैक्सीन लगवाने आ रहे लोग? 

होंडुरास से अपने माता पिता के साथ मियामी बीच पहुंची मारिया बोनिला ने कहा कि हमारे देश में कोरोना तेजी से फैल रहा है, लोगों को कोरोना वैक्सीन मिल नहीं रही और ऐसा जल्दी होने की उम्मीद भी नहीं। ऐसे में मैंने यहां आने का फैसला लिया। मैक्सिको से आए ब्लांसा डियाज की उम्र 50 साल है। उन्होंने कहा कि उनके देश में अभी वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई है, वो भी बुजुर्ग लोगों के लिए। ऐसे में यहां आकर जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन लेना बेहतर है। हालांकि इस दौरान अमेरिका आने के लिए मोटू रकम खर्च करनी पड़ रही है। मौजूदा समय में ब्यूनस आयर्स से मियामी पहुंचने में 1000 डॉलर की जगह 2000 डॉलर खर्च करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास पैसा है, वो खुद को सुरक्षित कर ले रहे हैं, लेकिन गरीब लोगों के बारे में कोई नहीं सोच रहा।

हर वीकेंड लगता है वैक्सीनेशन बूथ

मियामी बीच पर हर वीकेंड ऐसा बूथ लगाया जा रहा है। अभी तक दो ही सप्ताह ऐसे बूथ लगे हैं, जिसमें सिर्फ दूसरे सप्ताह ही 175 लोगों ने वैक्सीन लगवाया। बाहर के देशों से आ रहे लोग इसलिए भी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को प्राथमिकता दे रहे हैं, क्योंकि इसके लिए दूसरी बार आने की जरूरत नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER