Vaccination Drive / कोरोना के खिलाफ आज से 'वैक्सीन वॉर', नो-अपॉइंटमेंट सबको मुफ्त वैक्सीन देगी मोदी सरकार

Zoom News : Jun 21, 2021, 06:47 AM
Mega Vaccination Drive On Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से देश में 18 साल से ऊपर के हर एक नागरिक को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में मुफ्त टीकाकरण का ऐलान क‍िया था। उन्‍होंने कहा था कि 21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को सरकार निशुल्क टीका लगाएगी। ऐसे में सोमवार से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को लेकर आपके राज्यों या शहरों में कैसी तैयारियां हैं, आइए जानते हैं। 


पहले जानिए क्या है नई वैक्सीनेशन पॉलिसी 

नई वैक्सीनेशन पॉलिसी में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। पहले 18-44 साल के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी। लेकिन नई पॉलिसी के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी। इस महा वैक्सीनेशन अभियान का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी और राज्यों को कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। हालांकि निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी।  


उत्तर प्रदेश में कैसी है तैयारी? 

देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी फ्री टीकाकरण महाभियान की शुरुआत हुई। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने 31 अगस्त तक 10 करोड़ वैक्सीन की डोज दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। योग दिवस के मौके पर यानी 21 जून से 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी। 

सोमवार से रोजाना सात लाख डोज देने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। सीएम योगी ने एक जुलाई से प्रतिदिन 12 लाख वैक्सीन की डोज दिए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएंगी

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएंगी। साथ ही क्विक रेस्पॉन्स टीम भी एक्टिव रहेगी। शहरी क्षेत्रों में हाइब्रिड मॉडल का प्रयोग किया जाएगा। वैक्सीनेशन केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज की क्षमता अब तीन गुना कर दी गई है। 

योगी सरकार ने प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़वा दी है। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 12 हजार नया नर्सिंग स्टाफ भी जुटेगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम समय में वैक्सीन की डोज दी जा सके।


मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर टीकाकरण की तैयारी

कोरोना के खिलाफ मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर टीकाकरण की तैयारी है। इस दौरान एक दिन में 10 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। 21 जून सुबह 10 बजे से यह अभियान शुरू हो रहा है। इस मेगा ड्राइव के लिए पूरे प्रदेश में 7 हज़ार वैक्सीन केंद्र बनाए गए हैं, जहां 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि 35 हजार कर्मचारी इस दौरान टीकाकरण के काम में जुटेंगे। प्रदेश को 19 लाख वैक्सीन के डोज मिल चुके हैं और उन्हें फील्ड में पहुंचा दिया गया है। इस अभियान के तहत हर घंटे की प्रोग्रेस रिपोर्ट को दर्ज किया जाएगा। हर जिले में इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम की मॉनिटरिंग के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जिस तरह स्वच्छता की रैंकिंग दी है, उसी तरह गांव से लेकर शहर तक जहां-जहां टीकाकरण पूरा होगा उसको भी रैंकिंग दी जाएगी। 


दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों के लिए व्यवस्था  

कैलाश सारंग ने बताया कि मध्य प्रदेश में दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों को वैक्सीनेशन स्थल तक लाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान दतिया में पीतांबरा मां के दर्शन के बाद टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे और हितग्राहियों को संकल्प दिलाएंगे। दोपहर में सीएम भोपाल के अन्ना नगर पहुंचकर टीकाकरण के लिए जन जागरण करेंगे और इसके बाद सीहोर जिले के गांव में जाकर टीकाकरण का जायज़ा लेंगे। 

मध्य प्रदेश के अनेक केंद्रीय मंत्री और सांसद इस अभियान में शिरकत करेंगे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना, फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भोपाल में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में रहेंगे।


वैक्सीन लगवाओ इनाम पाओ!

वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए मध्य प्रदेश के ग्वालियर के कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने प्रोत्साहन योजना बनाई है, जिसके तहत योग दिवस के दिन जो भी लोग वैक्सीन लगवाएंगे, उनमें से 50 लोगों का नाम लकी ड्रॉ के माध्यम से निकाला जाएगा। उन 50 लोगों को इनाम के तौर टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि आकर्षक इनाम दिए जाएंगे।  

ग्वालियर में इस टीकाकरण महाअभियान के लिए 300 दल बनाए गए हैं। जिस दल द्वारा शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जाएगा, उस दल को भी इनाम दिया जाएगा। दलों की मॉनिटरिंग करने के लिए 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। अभियान के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोरोना का नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण सुबह 7 बजे से केंद्रों पर प्रारंभ होगा।  


दिल्ली में कोरोना टीकाकरण के लिए क्या है योजना?

दिल्ली सरकार ने कहा है कि उसे रविवार शाम को 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वॉक-इन टीकाकरण के बारे में केंद्र का संदेश मिला, इसके लिए योजना बनाई जाएगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने देशभर में 21 जून से 18+ के लिए शुरू हो रहे मुफ़्त टीकाकरण पर कहा कि हमारी सरकार ने पूरा इंतज़ाम किया हुआ है। दिल्ली में सैकड़ों स्थायी सेंटर बनाये गए हैं। बूथ लेवल पर भी काम चल रहा है, जिसके तहत लोगों को घर-घर जाकर वैक्सीन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि केंद्र 21 जून से वैक्सीन 18-44 साल वाले लोगों के लिए दे रही है, बाकी जैसा पहले था वैसे ही रहेगा। जैन ने कहा कि दिल्ली में 300 से ज़्यादा वैक्सीन सेंटर चल रहे हैं। 

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत होने और COVID का टीका अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र में लगवा सकता है। वैक्सीन के लिए ऑनलाइन प्री-रजिस्टर करना या अपॉइंटमेंट बुक करना अनिवार्य नहीं है।

 

गुजरात में टीकाकरण, अमित शाह पहुंचे अहमदाबाद 

गुजरात सरकार सोमवार से राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू कर रही है, जहां तत्काल पंजीकरण करके 18-44 वर्ष के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को गुजरात में अहमदाबाद समेत तीन कोविड टीकाकरण केंद्रों का उद्घाटन करेंगे। 

शाह का टीकाकरण केंद्रों पर जाने का मकसद लोगों को गुजरात सरकार के बड़े टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। अहमदाबाद नगर निगम ने रविवार को कहा कि बड़े टीकाकरण अभियान के तहत उसकी योजना प्रतिदिन एक लाख लोगों को टीका लगाने की है।  


हरियाणा में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाने का ऐलान

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पूरे राज्य में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाने का ऐलान किया है। इस मेगा ड्राइव में 2।5 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। रविवार से ही अंबाला छावनी में 61 जगहों पर वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं।  

मंत्री अनिल विज ने बताया कि 18+ उम्र से ऊपर के सभी लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने के लिए हरियाणा में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन डे मनाया जायेगा, जिसमें ढाई लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।  


गुरुग्राम में वैक्सीन लगवाने वालों के लिए अच्छी खबर

अगर आप कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहते हैं लेकिन अपॉइंटमेंट के चलते नहीं लगवा पा रहे हैं तो आपके लिए गुरुग्राम से एक अच्छी खबर है। गुरुग्राम में सोमवार को यानी 21 जून को कोरोना टीकाकरण उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें 30 हजार से ज्यादा लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। यह उत्सव सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर कुल 189 केंद्रों पर चलाया जाएगा। 

यहां 18 से 44 आयु वर्ग और 45 वर्ष से ऊपर के उम्र के लोगों को सभी केंद्रों पर कोरोना का टीका बिना किसी रजिस्ट्रेशन के लगाया जा रहा है। सभी 189 टीकाकरण केंद्रों पर सुबह 8 से शाम के 5 बजे तक टीकाकरण कार्यक्रम किया जाएगा। गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र यादव की मानें तो हर टीकाकरण केंद्र पर 250 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 250 से ज्यादा लोग भी आए तो उन्हें भी टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज दी जाएगी। 


ओडिशा ने टीकाकरण के लिए कसी कमर 

ओडिशा सरकार ने टीकाकरण के कमर कस ली है। सरकार सोमवार से प्रतिदिन 3 लाख लोगों का टीकाकरण करने के लक्ष्य लेकर चल रही है। रविवार को ही सभी जिला अधिकारियों को बड़े स्तर पर टीकाकरण के लिए तैयार रहने के लिए कह दिया गया। साथ ही सरकार की ओर से कहा गया कि 21 जून से हर जिले के लिए टीकाकरण का दैनिक लक्ष्य निर्धारित किया जाए। सभी प्रखंडों और शहरी इलाकों में टीकाकरण अभियान चलाने को कहा गया है। 


मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के आंध्र प्रदेश तैयार है

आंध्र प्रदेश भी बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए तैयार है। रविवार को ही प्रदेश में एक दिन में 10 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी जिला अधिकारियों को बताया कि एक दिन में 8-10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इस बार (सोमवार से) और अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER