धर्म / स्वच्छता के मामले में वैष्णो देवी धाम नंबर वन, आइकॉनिक प्लेस की लिस्ट में सबसे ऊपर

NavBharat Times : Sep 04, 2019, 07:40 AM

जम्मू. जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित श्री माता वैष्णो देवी धाम को देश का सबसे 'स्वच्छ आइकॉनिक स्थान' चुना गया है। जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा मंगलवार को जारी की गई सूची में माता वैष्णो देवी धाम को पहला स्थान मिला है। धाम की स्वच्छता बेहतर होने के चलते इस सूची में पहला स्थान मिला है। 

जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में धाम की साफ-सफाई के लिए काफी काम किए गए हैं। जगह-जगह पर पानी के किओस्क, रिवर्स वेंडिंग मशीन, गोबर मैनेजमेंट सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा कचरे की समस्या को हल करने के लिए 1300 कर्मचारी लगाए गए हैं। कचरे को इकट्ठा करने, उसे ले जाने और उसका निष्पादन करने के लिए बेहतर मैनेजमेंट तैयार किया गया है। 

देश के कई महत्वपूर्ण स्थानों से था मुकाबला 

बताते चलें कि इस सूची में पहला स्थान पाने के लिए वैष्णो देवी धाम का मुकाबला महाराष्ट्र के सीएसटी, उत्तर प्रदेश के ताजमहल, आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट और राजस्थान की अजमेर शरीफ दरगाह से था। इस उपलब्धि पर श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और गर्वनर सत्यपाल मलिक ने धाम के सीईओ और अन्य कर्मचारियों को बधाई दी। 

आपको बता दें कि साल 2017 में भी वैष्णो देवी धाम को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की इस सूची में दूसरा स्थान हासिल हुआ था। तब पंजाब का स्वर्ण मंदिर इस सूची में पहले पायदान पर था। इस साल 6 सितंबर को देश के राष्ट्रपति वैष्णो देवी धाम की इस उपलब्धि के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे।