स्पोर्ट्स / वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से पहले कोहली ने कहा- टूर्नामेंट में टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन करेगी

Dainik Bhaskar : Jul 29, 2019, 05:01 PM
खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत कर दी। यह एक अगस्त से जून 2021 तक खेला जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसकी तारीफ की है। आईसीसी ने टेस्ट चैम्पियनशिप को लेकर भारतीय कप्तान बयान जारी किया। इसमें कोहली ने कहा, ‘टीम इंडिया इस चैम्पियनशिप में बेहतर प्रदर्शन करेगी। टेस्ट क्रिकेट सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। इस फॉर्मेट में टॉप पर आना संतोषजनक होता है।’

टेस्ट चैम्पियनशिप में नौ टीमेें हिस्सा लेंगी। आयरलैंड, अफगानिस्तान और प्रतिबंधित जिम्बाब्वे की टीमें इसमें नहीं खेलेंगी। 22 महीने में 144 टेस्ट होंगे। भारतीय टीम कुल 18 मुकाबलों में हिस्सा लेगी। आईसीसी को इस चैम्पियनशिप का आइडिया 2009 में आया। 2010 में इसे स्वीकृति दे दी गई। आईसीसी चाहती थी कि 2013 में इसकी शुरुआत हो जाए, लेकिन तब यह टल गई। इसे 2017 में शुरू करने की योजना बनी, लेकिन दोबारा से तारीखों को बढ़ा दिया गया था।

फाइनल मैच इंग्लैंड में होगा

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सभी टीमें 6 सीरीज खेलेंगी। इनमें तीन सीरीज घरेलू और तीन विदेशी जमीन पर होंगी। एक सीरीज में कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा 5 टेस्ट खेले जा सकते हैं। लीग राउंड के खत्म होने के बाद जून 2021 में इंग्लैंड के ग्राउंड पर फाइनल खेला जाएगा।

अंक किस तरह दिए जाएंगे?

सभी सीरीज के 120 अंक होंगे। दो साल में एक टीम को ज्यादा से ज्यादा 720 अंक मिल सकते हैं। पांच टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 24 अंक होंगे। चार टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 30 अंक, तीन टेस्ट की सीरीज में एक मैच में 40 और दो टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 60 अंक दिए जाएंगे।

फाइनल ड्रॉ होने पर क्या होगा?

फाइनल मैच ड्रॉ या टाई होने पर लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। इस तरह से पहले स्थान पर रहने वाली टीम किसी तरह खिताबी मुकाबले को कम से कम ड्रॉ या टाई कराना चाहेगी। वहीं, दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को हर हाल में जीतना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER