IND VS ENG / विराट कोहली हुए डिप्रेशन का शिकार, भारतीय कप्तान ने बयां किया दिल का दर्द

Zoom News : Feb 19, 2021, 04:34 PM
नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली डिप्रेशन ने खुलासा किया कि वह 2014 में इंग्लैंड के खराब दौरे के दौरान अवसाद से जूझ रहे थे और लगातार असफलताओं के बाद उन्हें लगा कि वह दुनिया के एकमात्र व्यक्ति हैं। इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी मार्क निकोल्स के साथ बातचीत में, कोहली ने स्वीकार किया कि वह उस दौरे के दौरान अपने करियर के कठिन दौर से गुजरे थे। जब कोहली से पूछा गया कि क्या वह कभी अवसाद में रहते हैं, तो उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा, 'हां, मेरे साथ ऐसा हुआ। यह सोचना अच्छा नहीं था कि आप रन नहीं बना पा रहे हैं और मुझे लगता है कि सभी बल्लेबाज किसी न किसी स्तर पर महसूस करते हैं कि आपका किसी भी चीज पर बिल्कुल नियंत्रण नहीं है। ।

2014 के इंग्लैंड दौरे पर कोहली को निराशा हुई क्योंकि उन्होंने पांच टेस्ट मैचों की 10 पारियों में 13.50 की औसत से रन बनाए। उनके स्कोर 1, 8, 25, 0, 39, 28, 0,7, 6 और 20 रन थे। इसके बाद, उन्होंने 692 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया दौर में शानदार वापसी की।

इंग्लैंड दौरे के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, 'आप नहीं जानते कि इसे कैसे पार किया जाए। यह एक ऐसा दौर था जब चीजों को बदलने के लिए मैं कुछ नहीं कर सकता था। मुझे लगा जैसे मैं दुनिया का एकमात्र व्यक्ति हूं। कोहली ने याद किया कि उनके जीवन में उनका समर्थन करने के लिए लोग थे, लेकिन वे अभी भी अकेले महसूस करते थे। उन्होंने कहा कि उन्हें तब पेशेवर मदद की जरूरत थी। उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक नया रहस्योद्घाटन था कि आप एक बड़े समूह का हिस्सा होने के बावजूद अकेलापन महसूस करते हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि बात करने वाला कोई नहीं था लेकिन बात करने के लिए कोई पेशेवर नहीं था। कौन समझ सकता है कि मैं किस दौर से गुजर रहा हूं। मुझे लगता है कि यह एक बहुत बड़ा कारक है। मैं इसे बदलते हुए देखना चाहता हूं। '

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, भारतीय कप्तान का मानना ​​है कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि यह एक खिलाड़ी के करियर को बर्बाद कर सकता है। कोहली ने कहा, 'कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो कभी भी कहीं भी जा सके आप कह सकते हैं कि सुनो मुझे ऐसा लगता है। मुझे नींद नहीं आ रही है। मैं सुबह उठना नहीं चाहता। मुझे खुद पर भरोसा नहीं है। क्या करें? उन्होंने कहा, 'बहुत से लोगों को ऐसा लंबे समय से लगता है। इसमें महीनों लग जाते हैं। यह पूरे क्रिकेट सीजन तक चल सकता है। लोग इससे उबर नहीं पा रहे हैं। मुझे पूरी ईमानदारी के साथ पेशेवर मदद की जरूरत महसूस हो रही है। 'कोहली इस समय इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अहमदाबाद में हैं। दोनों टीमों ने अब तक एक-एक मैच जीता है। तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER