लाइफस्टाइल / सुबह जागते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

India TV : Sep 10, 2019, 01:59 PM

आज के समय में मोबाइल लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हम ज्यादा से ज्यादा वक्त मोबाइल पर ही गुजारते हैं। वीडियो देखना, गाना सुनना या गेम्स खेलना हो अक्सर मोबाइल हमारे हाथ में ही होता है। मोबाइल हमारी जिंदगी से इस कदर जुड़ गई है जिसे हम सोते जागते, खाते, उठते हर वक्त अपने पास ही रखते हैं। आपको यह तो पता होगा कि रात के अंधेरे में मोबाइल यूज करने के कई नुकसान हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह उठकर बिना फ्रेश हुए सबसे पहले स्मार्टफोन चेक करना आपके हेल्थ के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है।

यूके में करीब 2000 लोगों पर एक सर्वे किया गया। इस सर्वे के मुताबिक, सुबह की शुरुआत मोबाइल चेक करते हुए उठने से आपको कई तरह की दिमागी प्रॉब्लम हो सकती है, जो दिमाग के वर्किंग प्रोसेस पर असर डालता और आपकी कार्यक्षमता को भी प्रभावित करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब व्यक्ति सुबह उठने के बाद सबसे पहले मोबाइल पर मेल या नोटिफिकेशन चेक करता है तो उसका दिमाग कई तरह के विचारों से भर जाता है, जिससे वह किसी अन्य चीज के बारे में बेहतर तरीके से नहीं सोच पाता।​

उठते ही फोन चेक करने के बाद आपका ध्यान ऑफिस का काम या इधर- उधर की बातों पर चला जाता है और आप दूसरी चीजों को लेकर सोचने लगते हैं और इस वजह से स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी लेवल बढ़ जाता है। सुबह के समय वैसे ही बीपी बढ़ा हुआ होता है ऐसे में तनाव उसे और बढ़ा सकता है जो खतरनाक साबित होगा।