बॉलीवुड / वॉर की धमाकेदार ओपनिंग, 2019 की सबसे बड़ी ओपनिंग फ़िल्म

Dainik Jagran : Oct 03, 2019, 10:41 AM

WAR Box Office Collection Day 1: गांधी जयंती की छुट्टी पर रिलीज़ हुई रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की 'वॉर' ने बॉक्स ऑफ़िस के सारे रिकॉर्ड तहस-नहस कर दिये हैं। फ़िल्म ने धमाकेदार ओपनिंग ली है। ट्रेड जानकारों का दावा है कि फ़िल्म 2019 की सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फ़िल्म बन गयी है।

वॉर साल 2019 की उन फ़िल्मों में शामिल हो गयी है, जिनको लेकर पहले दिन से ही बड़ा धमाका करने की उम्मीद जताई जाती है। यशराज बैनर की इस फ़िल्म का ट्रेलर आने का बाद से ही ट्रेड जानकारों को लगने लगा था कि वॉर बॉक्स ऑफ़िस पर नये रिकॉर्ड बना सकती है और जब फ़िल्म रिलीज़ हुई तो दर्शकों ने ट्रेड की इन उम्मीदों को हक़ीक़त में बदल दिया।

ट्रेड एक्सपर्ट्स का आरम्भिक अनुमान है कि वॉर ने लगभग 50 करोड़ की ओपनिंग ली है। अन्तिम आंकड़ा अभी आना बाकी  है, मगर यह चौंकाने वाला हो सकती है। गांधी जयंती की छुट्टी का फ़िल्म को पूरा फ़ायदा मिला और दर्शक सिनेमाघरों में टूट पड़े। वॉर ने 2019 में सलमान ख़ान की फ़िल्म भारत के सबसे बड़े ओपनिंग कलेक्शन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है, जो ईद पर रिलीज़ हुई थी और 42.30 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था। इसके साथ वॉर बॉलीवुड की सबसे अधिक ओपनिंग कलेक्शन करने वाली फ़िल्मों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गयी है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर आमिर ख़ान की ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान है, जिसने 50.75 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था।

अंतिम आंकड़े आने के बाद सम्भव है कि वॉर, ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान से उसकी पोज़िशन छीन ले। तीसरे स्थान पर शाह रुख़ ख़ान की हैप्पी न्यू ईयर है, जिसने 44.97 करोड़ पहले दिन कमाये थे। पांचवें स्थान पर बाहुबली2- द कन्क्लूज़न (हिंदी) है, जिसने 41 करोड़ की ओपनिंग ली थी। फ़िलहाल All Time Top 5 Opening Day Collections इस प्रकार हैं- 

  1. ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान- 50.75 करोड़
  2. वॉर- 50 करोड़
  3. हैप्पी न्यू ईयर- 44.97 करोड़
  4. भारत- 42.30 करोड़

बाहुबली: द कन्क्लूज़न- 41 करोड़

सिद्धार्थ आनंद निर्देशित वॉर मूल रूप से एक एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म है, मगर इसमें सस्पेंस का भी ज़बर्दस्त तड़का लगाया गया है। यही वजह है कि रितिक और टाइगर ने फ़िल्म की रिलीज़ से पहले ट्विटर अपील जारी की थी कि दर्शक फ़िल्म देखने के बाद कोई स्पॉयलर ना दें, यानि ट्विस्ट्स एंड टर्न्स किसी को ना बताएं, जिससे बाक़ी दर्शकों का मज़ा ख़राब ना हो।

फ़िल्म में रितिक और टाइगर के साथ वाणी कपूर ने फीमेल लीड रोल निभाया, जो काफ़ी अर्से बाद बड़े पर्दे पर लौटीं। वाणी के हॉट अंदाज़ ने इस एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म को ग्लैमरस बनाया। वॉर ने टिकटों की एडवांस बुकिंग सेल का भी रिकॉर्ड बनाया है। ट्रेड जानकारों के मुताबिक फ़िल्म ने 25 करोड़ से अधिक रकम एडवांस बुकिंग के ज़रिए जुटा ली है।