देश / हमें छात्र प्रदर्शनों में घुस रहे जिहादियों से सावधान रहना चाहिए: सीतारमण

Jansatta : Dec 16, 2019, 05:58 PM
नई दिल्ली, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि लोगों को छात्र कार्यकर्ताओं के रुप में जिहादी, माओवादी और अलगाववादियों से सतर्क रहना चाहिए। सीतारमण ने हालांकि नई दिल्ली में जामिया यूनिवर्सिटी में सप्ताहांत के अंत में हुए बवाल को लेकर अनभिज्ञता जतायी। वित्त मंत्री ने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि नागरिकता संसोधन कानून जैसे मुद्दों पर लोगों की भावनाओं को भड़काना, कांग्रेस की हताशा को दर्शाता है।

बता दें कि रविवार शाम में दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में मार्च निकाला। हालांकि बाद में यह मार्च उग्र हो गया। जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने की कोशिश की तो हिंसा भड़क गई। जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर और आंसू गैस के गोले छोड़कर प्रदर्शनकारियों को काबू करने का प्रयास किया। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कई बसों और वाहनों में आग लगा दी।

इस हिंसा के चलते दक्षिणी दिल्ली में जामिया यूनिवर्सिटी के आसपास का इलाका अराजकता की चपेट में रहा। बाद में दिल्ली पुलिस पर जामिया यूनिवर्सिटी में घुसकर छात्रों की कथित तौर पर पिटाई करने का भी मामला सामने आया।

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन के दौरान जामिया मिल्लिया इस्लामिया विवि और आसपास के इलाकों में हिंसा के संबंध में दो मामले दर्ज किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को बताया कि हिंसा के संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ उपद्रव, आगजनी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है। विश्वविद्यालय रविवार को युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया था जब हिंसक प्रदर्शन के बाद पुलिस परिसर में घुसी और बल प्रयोग किया।

प्रदर्शन के दौरान जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पास न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ झड़प होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने चार सरकारी बसों और दो पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में छात्रों, पुलिसर्किमयों और दमकल र्किमयों समेत करीब 60 लोग घायल हो गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER