जयपुर / राजस्थान में वेडिंग विडियोग्राफी, दिखे अगर 100 से ज्यादा मेहमान, तो 25 हजार का जुर्माना

Zoom News : Nov 23, 2020, 08:59 AM
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित राज्य के 8 जिला मुख्यालयों में रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है, जिसका उद्देश्य जीवन की रक्षा करना है। सीएम गहलोत ने कहा कि यह संबंधित जिला कलेक्टरों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे रात में कर्फ्यू जैसे निर्देशों का सख्ती से पालन करें, शादी में अधिकतम 100 लोगों की उपस्थिति, सामाजिक भेद, कोविद -19 संक्रमण को रोकने के लिए मास्क। इसे सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, विवाह समारोहों में अनुमत सीमा से अधिक लोगों का इकट्ठा होना संक्रमण को बढ़ा रहा है। गहलोत ने इन आयोजनों में 100 से अधिक व्यक्तियों को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने के लिए जुर्माना राशि बढ़ाने का निर्देश दिया है। सीएम ने कहा है कि आयोजकों को विवाह समारोह की वीडियोग्राफी कराना अनिवार्य कर देना चाहिए। अधिक लोगों को इकट्ठा करने की जानकारी या भय के अलावा, पुलिस और प्रशासन ने शादी समारोह की वीडियोग्राफी भी की।

सीएम ने कहा कि प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को बाजारों में जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोरोना प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क न लगाने पर जुर्माने की राशि बढ़ाकर 500 कर दी गई है। जुर्माना और वीडियोग्राफी की मात्रा बढ़ाने के इन फैसलों के पीछे सरकार का मकसद राशि एकत्र करना या समारोह को बाधित करना नहीं है, बल्कि भीड़ इकट्ठा होने और मास्क न पहनने के कारण फैल रहे कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाना है।

सीएम गहलोत ने कहा कि निजी अस्पतालों में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इन अधिकारियों को मरीजों, अस्पतालों और राज्य सरकार के बीच एक सेतु के रूप में काम करना चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि निजी अस्पतालों में उपचार के दौरान रोगियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। गहलोत ने कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन को और अधिक प्रभावी बनाने और 181 हेल्पलाइन को अधिक से अधिक फैलाने का भी निर्देश दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER